छड सदस्यीय सेल गठित, प्रत्येक दिन शासन व प्रदूषण बोर्ड को भेजेगा अपनी रिपोर्ट, डीएम ने दी जानकारी

Meerut। राष्ट्रीय हरित अभिकरण (एनजीटी) के निर्देशों के अनुक्रम में जनपद स्तर पर फसल अवशेष जलाए जाने की घटनाओं व इसकी रोकथाम तथा इसके फलस्वरूप उत्पन्न वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए जनपद में एक छह सदस्यीय सेल का गठन किया गया है। डीएम के। बालाजी ने बताया कि गठित सेल अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व की अध्यक्षता में बनाया गया है। जिसमें पुलिस अधीक्षक (देहात) मेरठ, जिला विद्यालय निरीक्षक मेरठ, जिला पंचायत राज अधिकारी मेरठ एवं क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी मेरठ सदस्य तथा उप कृषि निदेशक मेरठ सचिव/सदस्य हैं।

रोजना रिपोर्ट करेंगे

डीएम ने बताया कि गठित सेल धान कटने के समय से लेकर रबी में गेहूं की बुवाई तक प्रतिदिन फसल अवशेष जलाने की घटनाओं व इसकी रोकथाम तथा इसके फलस्वरूप उत्पन्न वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा करेगा। साथ ही प्रत्येक दिन की रिपोर्ट उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा गठित समिति के समक्ष तथा प्रमुख सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उप्र शासन एवं प्रमुख सचिव कृषि, उप्र शासन को प्रस्तुत करेंगे।

चलेगा जनजागरुकता अभियान

डीएम ने बताया कि कृषि विभाग के न्याय पंचायत स्तरीय कर्मचारी व विकास खंड स्तरीय सहायक विकास अधिकारी (कृषि) द्वारा फसल अवशेष जलाने की रोकथाम तथा इसके दुष्परिणामों के संबंध में कृषकों के मध्य व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही जनपद के विद्यालयों और शिक्षण संस्थानाें के विद्यार्थियों के माध्यम से फसल अवशेष न जलाए जाने एवं इसके जलाने से हो रहे प्रदूषण से आगाह करने हेतु जनजागरण अभियान भी चलाया जाएगा।

संपूर्ण समाधान दिवस आज

डीएम कार्यालय से प्राप्त सूचना के अनुसार आज यानी मंगलवार को तहसील मवाना में डीएम की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिला स्तरीय अधिकारी प्रतिभाग सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर जनपद व क्षेत्रवासियों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता पर कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive