एक या दो मा‌र्क्स से बीटेक व मैनेजमेंट कोर्स से चूके छात्रों को मिलेगी राहत

इस फैसले के बाद पूरे प्रदेश के तकरीबन 16 हजार स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा

Meerut। एक या दो मा‌र्क्स से बीटेक व मैनेजमेंट कोर्स पूरा करने से चूक गए छात्रों को अब बड़ी राहत मिलेगी। एकेटीयू की ओर से अब सभी कोर्सेज के स्टूडेंट्स को सात नंबर का गे्रस मा‌र्क्स मिलेगा। इस फैसले के बाद पूरे प्रदेश के तकरीबन 16 हजार स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। इस नए नियम से विभिन्न कोर्स में बैक व कैरी ओवर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट को सबसे अधिक फायदा होगा, उनको अब एग्जाम नहीं देना पड़ेगा, उन्हें ग्रेस मा‌र्क्स के जरिए ही प्रमोट किया जाएगा।

काउंसिलिंग है मंजूर

एग्जाम की जगह स्टूडेंट को लास्ट सेमेस्टर के एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर एवरेज मा‌र्क्स देकर प्रमोट करने का विकल्प तैयार किया गया है। ऐसे में यूनिवíसटी में जिन स्टूडेंट का कोर्स एक या दो नम्बर से पूरा होने से रुका है, उनको ग्रेस नंबर देने पर विचार किया जा रहा है। एकेडमिक काउंसिलिंग की मंजूरी के बाद यूनिवíसटी में फिर से ग्रेस मा‌र्क्स की व्यवस्था लागू होगी।

केवल इनपर लागू

एकेटीयू ने 2016 से अपने यहां ग्रेस मा‌र्क्स देने के प्रोविजन को खत्म किया है। हालांकि, चार साल पहले चालीस मा‌र्क्स ग्रेस स्टूडेंट को दिया जाता था। 2016 से कोर्सेज बदलने के साथ ही ग्रेस मा‌र्क्स की व्यवस्था भी समाप्त कर दिया गया है। 2016-17 से अब तक एग्जाम में शामिल स्टूडेंट को ग्रेस मा‌र्क्स दिए जाएंगे।

इस बार सेमेस्टर एग्जाम नहीं है, ऐसे में ये ग्रेस मा‌र्क्स फार्मूला बहुत ही फायदेमंद है। काफी स्टूडेंट को इससे फायदा हुआ है। ग्रेस की व्यवस्था अच्छी है।

एसके सिंह, रजिस्टार एमआईईटी

ये बहुत ही अच्छा है इससे बहुत स्टूडेंट को फायदा हुआ है। उनको राहत मिली है। ग्रेस मा‌र्क्स देने का बहुत अच्छा फैसला है।

आदेश, रजिस्टार बीआईटी

Posted By: Inextlive