आनंद अस्पताल को मिली स्वास्थ्य विभाग को मंजूरी

100 बेड का एल-1 और एल-2 अस्पताल होगा शुरू

Meerut। चार महीने से ज्यादा का समय बीतने के बाद जिले में अब लोगों को कोरोना के इलाज के लिए प्राइवेट सुविधाओं की सहूलियत मिल सकेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अस्पताल मैनजमेंट को मंजूरी का लेटर जारी कर दिया गया है। मरीज अपने खर्चे पर यहां प्राइवेट इलाज करवा सकेंगे। आईएमए के प्रयासों से अस्पताल में इलाज प्रोवाइड करवाने के लिए बची हुई तैयारियां पूरी करवाई जा रही हैं।

100 बेड्स का ब्लॉक

गढ़ रोड स्थित आनंद अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित एल-1 और एल-2 लेवल के मरीजों को फिलहाल यहां इलाज मिलेगा। जनरल, आईसीयू, वेंटीलेटर समेत 100 बेड्स का ब्लॉक अस्पताल में अलग से तैयार हुआ है। हालांकि क्रिटिकल होने पर मरीज को तुरंत ही मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही यहां इलाज करने वाले डॉक्टर्स के लिए भी एक्टिव क्वारंटीन की व्यवस्था की जा रही है। मैनेजमेंट का कहना है कि क्वारंटीन में जाने वाले डॉक्टर्स के लिए या तो अस्पताल में ही व्यवस्था की जाएगी या पास में ही बने बैंक्वेट हॉल में।

आयुष्मान का लाभ नहीं

आंनद अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित मरीजों को प्राइवेट इलाज तो मिलेगा लेकिन आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। अस्पताल के आयुष्मान पैनल में न होने की वजह से मरीजों को पूरा खर्च खुद ही वहन करना होगा। इसके तहत जनरल वार्ड का चार्ज लगभग आठ हजार रूपये प्रतिदिन होगा। जबकि आईसीयू चार्ज भी 10 हजार रूपये प्रतिदिन से अधिक होगा। वहीं सीएमओ के निर्देशानुसार कुल बेडों का 20 प्रतिशत हिस्सा सरकारी अधिकारियों के लिए रिजर्व रखा जाएगा।

आईएमए की ओर से लगातार प्राइवेट नर्सिग होम्स और अस्पतालों में इलाज शुरू करने की कवायद चल रही थी। आईएमए में करीब 110 नर्सिग होम और अस्पताल रजिस्टर्ड हैं। अधिकतर जगहों पर स्टाफ की समस्या है और दूसरे प्रोटोकॉल्स भी पूरे नहीं हो रहे हैं। फिलहाल आंनद में मंजूरी मिल गई है। 25 जुलाई तक इसे शुरू करने की तैयारी है।

डॉ। अनिल कपूर, वाइस प्रेसिडेंट, आईएमए

Posted By: Inextlive