मेडिकल प्रशासन ने बिगड़ी ओपीडी की व्यवस्था को लेकर जारी किया प्रोटोकॉल, अब सुबह 11 बजे तक ही होगा ओपीडी का संचालन

प्रिंसिपल ने स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग समेत मास्क और सावधानी बरतने को लेकर जारी किया अलर्ट

Meerut। लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज (एलएलआरएम) में ओपीडी के बिगड़े हालातों को देखते हुए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। खासतौर से ओपीडी में आने वाले गंभीर मरीजों को लेकर खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सर्जरी वाले मरीजों को तुरंत ही एडमिट करने के साथ ही कोविड-19 नियमों का पूरी तरह से पालन करने को कहा गया है। जिस भी मरीज में कोविड, डेंगू, मलेरिया के लक्षण पाए जाएंगे, उनकी जांच तुरंत करवाई जाएगी। ओपीडी में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

प्रोटोकाल का उल्लंघन बर्दाश्त नही

एलएलआरएम कॉलेज में पिछले कई महीनों से बंद पड़ी ओपीडी का संचालन बीते सोमवार से कर दिया गया था। हालांकि दो दिन नियमों का पालन न होते देख मेडिकल प्रशासन ने फिर से एक्शन प्लान तैयार किया है। इसमें प्रिंसिपल ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी हालत में कोविड-19 प्रोटोकाल का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही दूसरे नियमों का पालन करवाने के लिए सभी विभागों को एहतियात बरतनी होगी।

खुलेंगे रजिस्ट्रेशन काउंटर

ओपीडी में भीड कम करने के लिए काउंटर्स की टाइमिंग घटा दी गई है। अब रजिस्ट्रेशन काउंटर कम समय के लिए ही खोले जाएंगे, ताकि ओपीडी में मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा न होने पाए। ओपीडी के दौरान मास्क, सेनेटाइजर समेत कोविड से बचाव के अन्य नियमों का पालन किया जाएगा। इस संबंध में पि्रं्रंसिपल ने निर्देश जारी कर कहा कि अभी कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है इसलिए अब भी सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में फिलहाल सुबह 11 बजे तक ही ओपीडी का संचालन होगा। इसके साथ ही उन्होंने स्टाफ को बार-बार साबुन और पानी से 40 सेकेंड तक हाथ धोने, हर समय दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाकर रखने, घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने और बाहर से घर आने पर हाथों को अच्छे से धोने और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा।

शासन के निर्देशों के तहत ओपीडी का संचालन शुरू किया गया है। अभी तक टेली मेडिसिन के जरिए ओपीडी का संचालन हो रहा था ताकि अस्पताल में अनावश्यक भीड़ न लगे। साथ ही लोग नियमों का पालन करें, इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive