पुलिस वेरिफिकेशन में भी नहीं लगेगा वक्त

पासपोर्ट सेवा केंद्र पर होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

Meerut। शहर में 23 फरवरी से शुरू होने जा रहे पासपोर्ट सेवा केंद्र को लेकर लोगों में उत्साह है। कार्यालय पर बोर्ड लगते ही लोग जानकारी लेने आने लगे हैं। अधिकारियों का कहना है कि यदि पुलिस वेरिफिकेशन में ज्यादा वक्त नहीं लगा तो 40 दिन के अंदर पासपोर्ट बनकर हाथ में आ जाएगा।

जाते थे गाजियाबाद

अभी तक 11 जिलों के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए गाजियाबाद जाना पड़ता था, लेकिन केंद्र सरकार के निर्णय के बाद मेरठ में 23 फरवरी को पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने जा रहा है। इसके बाद लोग यहां आसानी सले अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे। साथ ही अगर आपसे पासपोर्ट आवेदन फार्म में कोई गलत जानकारी भरी गई है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। आपकी गलती का सुधार आपके प्रमाण-पत्रों से मिलान के बाद मेरठ के ही पासपोर्ट सेवा केंद्र में कर दिया जाएगा।

अब मेरठ में ही लोग अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे और यदि उसमें कोई करेक्शन करवाना होगा तो उसे भी मेरठ पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही कर दिया जाएगा। अब गाजियाबाद जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्ट मास्टर, डाकघर, कैंट

23 फरवरी को उद्घाटन

कैंट स्थित डाकघर में 23 फरवरी को सांसद राजेंद्र अग्रवाल पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभांरभ करेंगे। इससे पहले 21 फरवरी से पासपोर्ट सेवा के्रंद्र की वेबसाइट पर मेरठ के पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे।

वेबसाइट पर जानकारी

पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आने से पहले आपको विदेश मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा। जिसे आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके बाद यह नंबर लेकर आगे की प्रक्रिया के लिए मेरठ पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा।

ये होगी प्रक्रिया

पासपोर्ट सेवा केंद्र के शुभारंभ के बाद आपको कई चरणों से गुजरना पड़ेगा। सेवा केंद्र में प्रवेश से पहले आपको सिक्योरिटी चेक कराना होगा। इसके बाद प्री-प्रोसेसिंग एरिया में आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसके बाद आपको टोकन नंबर दे दिया जाएगा और नंबर आने के बाद आपको प्रथम चरण के लिए सिटीजन सर्विस एग्जीक्यूटिव के पास जाना होगा। एग्जीक्यूटिव आपके पासपोर्ट प्रक्रिया में डॉक्यूमेंट, स्केंनिग, बॉयोमीट्रिक और फोटोग्राफी प्रक्रिया को पूरा करेगा। अगले दो चरण गाजियाबाद कार्यालय में पूरे किए जाएंगे लेकिन इसके लिए आपको गाजियाबाद जाने कि जरूरत नहीं पडे़गी। आपके एरिया के थाने से पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पासपोर्ट आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

पासपोर्ट की फीस

उम्र फीस

15 साल से कम - 1000 रूपये

15-18 साल के बीच - 1000- 1500 रूपये तक

18 साल व उसे अधिक - 1500-2000 रुपये तक

Posted By: Inextlive