- एल्यूमीनियम की जगह लगेंगे एबीसी कंडक्टर तार

- पीवीवीएनएल ने फाल्ट को रोकने के लिए नई पहल शुरू

Meerut : एबीसी कंडक्टर से पीवीवीएनएल बिजली चोरी पर लगाम लगाएगा। एल्यूमीनियम की जगह एबीसी कंडक्टर तार लगाए जाएंगे। इससे जहां कटिया डालने पर रोक लगेगी तो वहीं फाल्ट भी कम होंगे। इससे लोगों को फाल्ट के कारण होने वाली कटौती से भी राहत मिल जाएगी।

गर्मी से मिलेगी राहत

दरअसल गर्मी के दिनों में एल्यूमीनियम के तार पिघल जाते हैं। जिसके कारण वह लटक जाते हैं और फाल्ट हो जाता है। फाल्ट को दूर करने तक लोगों को कटौती का सामना करना पड़ता है। इससे राहत दिलाने के लिए पीवीवीएनएल पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने नई पहल शुरू की है। इन एल्यूमीनियम तार की जगह एबीसी कंडक्टर तार लगाए जाएंगे। यह केवल एक ही तार होगा होगा। जिससे कोई कटिया नहीं डाल पाएगा। बिजली चोरी पर इससे रोक लगेगी।

काम हुआ शुरू

पीवीवीएनएल ने कई स्थानों पर बदलने का काम शुरू कर दिया है। फूलबाग कालोनी, नेहरू नगर, पंचशील कालोनी, सूरज कुंड, आर्य नगर, हनुमान पुरी, मोहनपुरी, माधवपुरम, कैलाशपुरी, बैंक कालोनी, रामनगर सहित शहर के कई स्थानों पर तेजी के साथ तार बदलने का काम किया जा रहा है।

एबीसी कंडक्टर तार लग जाने से फाल्ट में बहुत बड़ी राहत मिलेगी। फाल्ट कम होने से कटौती कम और अधिक बिजली मिलेगी। बिजली चोरी पर भी लगाम लग जाएगी। कम शुरू कर दिया गया है। मार्च के अंत तक तार बदलने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

राधेश्याम यादव, मुख्य अभियंता, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive