फूड विभाग ने 43 किलो हल्दी और 50 किलो मिर्च पाउडर किया जब्त

कोटला बाजार समेत कई जगहों पर हुई कार्रवाई

Meerut । फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने रविवार को खाद्य मसालों को लेकर कई जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान कोटला बाजार की दो दुकानों से करीब 17 हजार रुपये की खराब मिर्च और हल्दी पाउडर जब्त की गई। इसके साथ ही कई अन्य जगहों से भी मसालों के सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेज दिए गए। डीओ अर्चना धीरान ने बताया कि खाद्य मसालों के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्रवाई की जा रही है.

--------

खुले में बिक रहा था पिसा मसाला

चीफ फूड सेफ्टी ऑफिसर शिव कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में कोटला बाजार में स्थित अमन पिसाई केंद्र, आशीष पिसाई केंद्र, जैन पिसाई केंद्र, बब्लू पिसाई केंद्र पर हुई छापेमारी के दौरान टीम ने 12 हजार रुपये कि 50 किलो मिर्च और 52 सौ रुपये की मिर्च जब्त की गई। उन्होंने बताया कि पिसे हुआ मसाले खुले में बिक रहे थे। नियमों के अनुसार पिसे हुए मसालों को खुले में बेचना प्रतिबंि1धत है।

मिलावट का अंदेशा

सीएफएसओ ने बताया कि मसालों में सिंथेटिक रंगों की मिलावट के शक का भी अंदेशा था। इसके आधार पर ही मसालों को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि टीम ने पावली खास से धनिया पाउडर , खिरवा रोड से दूध का नमूना, शोभित ट्रेडर्स मवाना से लाल मिर्च पाउडर, नव इंटर प्राइजेज से धनिया पाउडर व मिर्च पाउडर के सैंपल लिए हैं। सभी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेज दिए गए हैं। टीम में एफएसओ चंद्रभानु, परमवीर ंिसंह, वैभव शर्मा, रीना शर्मा, अरूण कुमार, अनिल कुमार, अमित कुमार, अश्विनी, सुनील कुमार, सुमनपाल, सुभाष, उमेश मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive