पार्लर में सज रहे हैं मेरे वृंदावन बिहारी..

Updated Date: Sun, 09 Aug 2020 09:36 AM (IST)

इस बार जन्माष्टमी का बदला अंदाज, पार्लर में सजेंगे कान्हा, ऑनलाइन दिखाएंगे झांकियां

भादों की षष्ठी को बलराम और अष्टमी को कन्हैया का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था।

इस बार जन्माष्टमी पर पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है।

राहुकाल

दोपहर 12:27 बजे से 02:06 बजे

इस बार जन्माष्टमी पर कृतिका नक्षत्र रहेगा

उसके बाद रोहिणी नक्षत्र 13 अगस्त तक रहेगा

पूजा का शुभ समय

रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक है।

भगवान कृष्ण को दक्षिणावर्ती शंख से अभिषेक कर पंचामृत अíपत करें।

कन्हैया का माखन मिश्री से भी भोग लगाएं

11 और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी का त्योहार है।

12 अगस्त को मथुरा और द्वारिका में मनेगा जन्मोत्सव

इस बार पार्लर में भी किया जाएगा कान्हा का श्रंगार

Meerut। फूलों में सज रहे हैं मेरे वृंदावन बिहारी अक्सर ये गीत आप सुनते रहते होंगे, लेकिन इस बार पार्लर में सज रहे हैं मेरे वृंदावन बिहारी। इस जन्माष्टमी पर कान्हा पार्लर में सजने के लिए तैयार हैं। इसके लिए शहर के कई पार्लर विशेष पैकेज दे रहे हैं। हालांकि, जन्माष्टमी को लेकर बाजार सजने शुरू हो गए है, लेकिन कोरोना काल के कारण बाजारों में लोगों की कम भीड़ है। शहर में कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां तेज हो गई हैं। हालांकि, दुकानदारों की मानें तो इस बार कोरोना इफेक्ट दिख रहा है। इस बार नया माल नहीं आया है, लेकिन पुराना माल जो स्टॉक में है उसे ही बेच रहे हैं।

पार्लर में सजेंगे पालनहार

अक्सर, सावन और करवाचौथ पर महिलाएं सजने के लिए पार्लर जाती हैं, लेकिन इस बार अपने सौंदर्य को निखारने के लिए बाल गोपाल भी पार्लर जाएंगे। शहर में बुढ़ाना गेट, सदर बाजार, सर्राफा बाजार समेत कई बाजारों में कान्हा को सजाने के लिए पार्लर खुल गए हैं। यही नहीं, एडवांस बुकिंग भी शुरु हो गई है। बाल गोपाल का श्रंगार करने के लिए गोपाल जी श्रृंगार केंद्र, कान्हा ब्यूटी पार्लर, लाल गोपाल श्रंगार सेंटर, आदि विभिन्न तरह के पार्लर खुल गए हैं। पार्लर व सैलून की तरह यहां पर भी पैकेज दिए जा रहे हैं। पैकेज में फुल बॉडी श्रृंगार, हॉफ बॉडी श्रृंगार, ज्वैलरी पैकेज, केश सज्जा आदि है। श्रृंगार केंद्रों पर भगवान की मूíतयों को चंदन व सिंदूर के लेप से नहलाकर उनको चमकदार बनाया जा रहा है। पेंट व फेविकोल की सहायता से उनको चूड़ी, माला, हार, कुंडल, मांग टीका पहनाते हैं। हाथ पैर पर तिल टीका, बिंदिया सजाते हैं, पाजेब पहनाते है अधरों पर लालिमा लगाते हैं। आंखों में अंजन सजाया जाता है। खुशबू श्रृंगार सेवक ने बताया कि प्रभु को स्नान से लेकर उन्हें संवारने श्रृंगार करना सब करते हैं, ये श्रृंगार छह महीने तक नहीं खराब होता है।

ये है पैकेज

फुल बॉडी श्रृंगार- 500 रुपए

हॉफ बॉडी श्रृंगार- 350 रुपए

ज्वैलरी पैकेज- 450 रुपए

नेल पॉलिश- 100 रुपए

बॉडी शाइनिंग पैक- 350 रुपए

केश सज्जा पैकेज- 150 रुपए

मेनिक्योर पेडिक्योर- 200 रुपए

सामान्य मेकअप पैकेज- 350 रुपए

बेच रहे पुराना सामान

शहर में जन्माष्टमी के लिए सदर आबूलेन, बुढाना गेट, पीएल शर्मा रोड, सेंट्रल मार्केट सहित बाजार सज चुके हैं। लेकिन इस बार अधिकतर दुकानदारों ने नया माल नहीं मंगाया है। उनका कहना है कि पिछले साल का स्टॉक ही भरा पड़ा है। सदर बॉम्बे बाजार स्थित पूजा शॉपिंग सेंटर के संचालक पुनीत कालरा ने बताया कि कोरोना के चलते नया माल नहीं आया पाया है। लिहाजा पुराना स्टॉक ही लगाया है। तकरीबन दो लाख का सामान पिछले साल का स्टॉक में है। बुढ़ाना गेट स्थित ऑर्टिका संचालक सुनील ने बताया कि पिछले साल का माल बचा है इसलिए उसे ही सेल कर रहे हैं। उनके पास मुकुट 20 रुपए से लेकर 400 रुपए तक के हैं। कान्हा जी की पोशाक जीरो साइज से शुरु है। प्रभु की पोशाक 50 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक है। ज्योतिष समीर भटनागर ने बताया कि इस बार भी 11 और 12 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

ऑनलाइन दिखाएंगे झाकियां

इस बार मंदिरों में झांकियां नहीं सजेंगी। महिलाओं ने घरों में ही सजावट कर फेसबुक लाइव करके शुभकामनाएं देने की तैयारी में हैं। लेडीज क्लब की महिलाओं ने वेबिनार से जन्माष्टमी सेलीब्रेशन करने की तैयारी की है।

मंदिरों में नहीं होंगे प्रोग्राम

मंदिरों में भी इस बार भजन कीर्तन के कार्यक्रम नहीं होंगे। बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि मंदिर में 11 अगस्त को रात को साढे़ ग्यारह बजे आरती होगी। मंदिर की लाइट व फूलों से सजावट होगी। वृंदावन से स्पेशल पोशाक मंगाई है जो भगवान को पहनाई जाएगी। इसका प्रसारण फेसबुक लाइव से होगा। वहीं वामन भगवान मंदिर के पुजारी राम ने बताया कि 11 व 12 अगस्त को जन्माष्टमी का कार्यक्रम लाइव दिखाया जाएगा।

इस बार ऑनलाइन ही सेलीब्रेशन करेंगे। घर में झांकी सजाएंगे उसे सोशल मीडिया के जरिए लाइव करेंगे। सभी को ऑनलाइन ही शुभकामनाएं देगे

सीमा गुप्ता,

इस बार हमने ऑनलाइन मीटिंग करने का फैसला लिया है। सभी अपने कान्हा जी को तैयार करके एक दूसरे को दिखाएंगे। कान्हा जी का भजन कीर्तन ऑनलाइन होगा।

चारु

जन्माष्टमी पर इस बार हम ऑनलाइन ही सेलीब्रेशन करेंगे। घर के पकवान बनाएंगे। जो एक दूसरे को रेसिपी साझा करेंगे। एक दूसरे को शुभकामनाएं देंगे

संध्या रस्तोगी

जन्माष्टमी को लेकर इस बार हम घर पर ही सेलीब्रेशन करंगे। मंदिर नहीं जाएंगे। बाजार की मिठाई नहीं खा पाएंगे इसलिए सब घर पर ही मनाएंगे

नेहा गुप्ता

'मुश्किलों में भी मुस्कुराने की सीख देते हैं मनमोहन'

भगवान कृष्ण का जीवन आदर्शों की बुनियाद पर है। माखन चोरी की नटखट लीला भी है और गीता का गूढ़ ज्ञान भी है। आज के दौर में भगवान कृष्ण के आदर्श जीवन में उतारने की जरूरत है। भगवान कृष्ण के उपदेशों को जीवन में उतारने से कई समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाएंगी।

सफलता के लिए जरुरी मेहनत

कृष्ण ने गीता में कहा है कि कर्म करो और फल की इच्छा मत करो। इसलिए जीवन में सफलता पाने के लिए मेहनत बहुत जरूरी है। किसी भी काम को सफलतापूर्वक करने के लिए मेहनत, ईमानदारी, लगन व निश्चय का होना बहुत जरुरी है।

कान्हा जी की मुरली की धुन पसंद है जो रोज सुनती हूं, उनकी मुस्कान से सीख मिलती है कि हमेशा मुस्कुराते रहो ताकि जीवन में खुशियां रहे। मुस्कुराहट से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहरलाल प्रिंसिपल

कृष्ण के जीवन से सीखा है कि सफलता हमेशा मेहनत से ही मिलती है। बुरे वक्त में भी हमें रोना नही चाहिए। मुस्कुराते रहना चाहिए। बुरा वक्त यूं ही टल जाएगा पता भी नहीं लगेगा।

डॉ। मनोज सिंह, प्रोफेसर, डीएन कॉलेज

मंजिल भले ही दूर हो, घबराना नहीं चाहिए, अध्यापक सबक सिखाकर ही इम्तिहान लेता है, जिंदगी इम्तिहान लेकर सबक सिखाती है। कृष्ण का जीवन ही आदर्शवाद की मिसाल है।

डॉ। संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडे कॉलेज

प्रभु की एक ही बात मुझे बहुत पसंद है। संगत का मनुष्य के जीवन में बहुत असर होता है। जैसे कोयला जो गर्म हो तो जला देता है। ठंडा हो तो हाथ काले कर देता है।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, प्रिंसिपल, इस्माईल कॉलेज

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.