-BHU में फैकल्टी लेवल पर कॅरियर गाइडेंस समूह बनाने की कवायद

-एक्सप‌र्ट्स की टीम स्टूडेंट्स को बेहतर कॅरियर चुनने में करेगी मदद

VARANASI: आज के समय में यूथ की सबसे पहली जरूरत एक बेहतर कॅरियर की है। कौन सी पढ़ाई उसके लिए एक अच्छे कॅरियर की राह पर ले चलेगी यह उसके लिए हमेशा से एक चुनौती रहा है। अधिकतर यूथ इस मामले में कभी अपने पेरेंट्स या फिर अपने फ्रेंडस की बात मानता है और उसी दिशा में अपने कॅरियर को संवारने की दिशा में लग जाता है। कभी कभी वह अपने इस प्रयास में असफल भी होता है। पर बीएचयू में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के साथ ऐसा नहीं होगा। जी हां, यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को कोर्स की पढ़ाई के साथ ही उसके लिए कौन सा कॅरियर बेहतर होगा इसकी राह भी दिखायी जायेगी। बीएचयू में फैकल्टी लेवल पर स्टूडेंट्स को कॅरियर गाइडेंस देने के लिए एक्सप‌र्ट्स की टीम बनायी जा रही है जो हर स्टूडेंट्स की क्षमता का आकलन कर उसे एक अच्छा कॅरियर चुनने में मदद भी करेगी।

कॅरियर की राह होगी आसान

फैकल्टी लेवल पर बनाई जा रही कॅरियर गाइडेंस टीम में संबंधित फैकल्टी के सीनियर टीचर्स, सीनियर स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इनकी जिम्मेदारी हर स्टूडेंट को उनकी क्षमता के अनुसार कॅरियर की राह दिखाना है। वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी की पहल पर नये सेशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को कॅरियर गाइडेंस की यह सुविधा मिलेगी। बीएचयू में नये सेशन में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की डेट डिक्लेयर की जाने लगी है। हर कोर्स का कट ऑफ लिस्ट जारी किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को एसएमएस और ईमेल के जरिये काउंसलिंग की डेट की इंफॉर्मेशन भी दी जा रही है।

बॉक्स

यहां जॉब का भी है इंतजाम

बीएचयू न सिर्फ स्टूडेंट्स को बेहतर एजुकेशन देता है बल्कि उन्हें बेहतर जॉब दिलाने के लिए भी प्रयत्‍‌नशील रहता है। बीएचयू के स्टूडेंट्स को बेहतर जॉब का अवसर प्रदान कराने का काम यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट कोऑर्डिनेशन सेल करती है। इस सेल की ओर से समय समय पर देश विदेश की बड़ी कंपनियों को कैंपस सेलेक्शन के लिए बुलाया जाता है। सेल के प्रयासों से अब अब तक सैकड़ों स्टूडेंट्स बेहतर जॉब पाने में सफल हुए हैं।

वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी की पहल पर कॅरियर गाइडेंस समूह बनाने की पहल की जा रही है। हमारा यह प्रयास स्टूडेंट्स को बेहतर कॅरियर चुनने में मदद करेगा।

डॉ। राजेश सिंह, पीआरओ, बीएचयू

Posted By: Inextlive