-सिटी स्टेशन को विकसित कर बढ़ाई जाएगी प्लेटफॉ‌र्म्स की संख्या व यात्री सुविधाएं

--NER वाराणसी डिवीजन ने 300 करोड़ का भेजा था प्रपोजल

VARANASI

आम बजट के साथ ही बुधवार को जारी हुए रेल बजट में हालांकि चुनाव के चलते कोई घोषणा नहीं हुई, लेकिन डिपार्टमेंट की ओर से भेजे गए प्रपोजल के पूरा होने की उम्मीद है। एनईआर के वाराणसी सिटी स्टेशन को खास बनाने में नया बजट मददगार साबित होगा। माना जा रहा है कि बजट में घोषित ख्भ् स्टेशंस को रेनोवेशन करने की योजना में यह भी स्थान पाएगा। सिटी स्टेशन को मंडुआडीह स्टेशन की तरह विकसित कर यहां प्लेटफॉ‌र्म्स की संख्या व यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इसके पूरा होते ही यहां से ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी और कैंट स्टेशन ओरिजिनेटिंग की बजाय सिर्फ पासिंग स्टेशन होगा। इलाहाबाद-मऊ-गोरखपुर मेन लाइन पर स्थित सिटी स्टेशन से अभी तीन मेल-एक्सप्रेस व आठ पैसेंजर्स ट्रेन्स सहित डीएमयू का ऑपरेशन किया जाता है। यह जानकारी डीआरएम एसके कश्यप ने बुधवार को मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि सिटी स्टेशन समेत अन्य स्टेशंस के विकास को वाराणसी डिवीजन ने फ्00 करोड़ रुपये का प्रपोजल भेजा था। पिछले व करेंट फाइनेंस ईयर में लगभग 8भ् करोड़ रुपये से कार्य कराए गए। सिटी, मंडुआडीह समेत एनईआर के अन्य स्टेशन भी सोलर लाइट से जगमग होंगे।

ब्रिटिश हेल्प से होगा डेवलप

सिटी स्टेशन को ब्रिटिश सहयोग से भी डेवलप करना है। स्मार्ट सिटी के लिए चिह्नित सिटीज में शहरी विकास मंत्रालय की इस स्कीम के तहत सिटी स्टेशन को चुना जाना तय है। इसके लिए सिटी व कैंट स्टेशन का इंस्पेक्शन भी हो चुका है।

ख्0ख्0 तक मैंड क्रॉसिंग

बजट में ख्0ख्0 तक मानव रहित क्रॉसिंग खत्म करने की घोषणा है। एनईआर वाराणसी डिवीजन इससे पहले इलाहाबाद से थावे तक फैले अपने ट्रैक से ऐसे सभी फ्म्0 क्रॉसिंग खत्म कर लेगा। पिछले साल तक इनकी संख्या ब्भ्0 थी जिसमें भ्0 बंद किए जा चुके हैं, बाकी पर तेजी से कार्य हो रहा है।

स्थानीय पुट में होंगे स्टेशन

रेलवे अपने स्टेशंस को स्थानीय सांस्कृतिक विरासत का आइना बनाने में जुटा हुआ है। यहां इसकी झलक तो दिखेगी ही सुविधाएं भी उसी लेवल की दी जाएंगी। बजट से पहले रेल मंत्रालय ने स्टेशनवार इनकी जानकारी मांगी थी। माना जा रहा है कि मंडुआडीह, सारनाथ, कैंट व वाराणसी सिटी स्टेशन समेत अन्य स्टेशंस इसमें स्थान पाएंगे।

Posted By: Inextlive