-एनईआर की वसुंधरा कॉलोनी के क्वार्टर का होगा रीडेवलपमेंट

-खाली जमीन पर बनेगी कामर्शियल बिल्डिंग

स्मार्ट सिटी में अब रेलवे कॉलोनी भी स्मार्ट होगी। इसके तहत वसुंधरा लोको रेलवे कालोनी का री-डेवलपमेंट किया जाएगा। इसके लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने ऑनलाइन बिड आमंत्रित किया है। इस प्रोजेक्ट के लिए कुल भूमि 2.5 हेक्टेयर सौंपी गयी है, जिसमें से लगभग एक हेक्टेयर भूमि रेलवे कॉलोनी के पुनíवकास के लिए निर्धारित की गयी है और बाकी 1.5 हेक्टेयर भूमि वाणिज्यिक विकास के लिए प्रस्तावित की गई है। कॉलोनी में बनने वाले वाणिज्यिक भवन के विकास के लिए आरक्षित मूल्य 45 वर्ष की लीज अवधि के लिए 24 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं रेलवे कॉलोनी को 34.5 करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा।

मल्टीस्टोरी होगी बिल्डिंग

यह साइट मंडल रेलवे अस्पताल और वाराणसी जंक्शन के निकट एक प्रमुख स्थान पर स्थित है जो इस साइट को एक अतिरिक्त लाभ भी देता है। री-डेवलपमेंट के लिए सौंपे गए क्षेत्र को पाìकग स्थल, लॉबी, पैसेज, लिफ्ट, सीढि़यां, लिफ्ट आदि जैसी सुविधाओं के साथ एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स के रूप में प्रस्तावित किया गया है। कॉलोनी को डेवलप करने वाले डेवलपर को ऑनलाइन खुली पारदर्शी बोली के माध्यम से पट्टे पर भूमि दी जाएगी।

अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट

यह परियोजना रेलवे स्टेशन के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से प्रमुख स्थलों से जुड़ी हुई है। रेलवे कॉलोनी का पुनíवकास इस क्षेत्र में अपनी तरह का पहला होगा, जिसमें नियोजित विकास होगा और आसपास के क्षेत्र में बाजार को बढ़ावा मिलेगा।

अतिशबाजी से धड़कता है दिल

रेलवे कॉलोनी में आवास की स्थिति ऐसी है कि तेज आतिशबाजी के पटाखे या फिर बिजली के कड़कने से ही कर्मचारियों के दिल अनहोनी की आशंका से धड़कने लगते हैं। तेज आवाज होने पर क्वार्टर का छज्जा टूट कर गिरने का डर बना रहता है। वहीं दरवाजे और खिड़कियां हल्के धक्के से भी दरक जाती हैं। आवास की मियाद कई वर्ष पहले ही पूरी हो चुकी हैं।

मेंटेनेंस के फंड से होगा काम

कर्मचारी आवास का निर्माण रेलवे की तरफ से जारी मेजर मेंटेनेंस के फंड से किया जाएगा। हालांकि बजट में केंद्र सरकार ने कर्मचारी सुविधा के लिए भी कुछ धन अवमुक्त किया है। माना जा रहा है कि आवास के रिडेवलपमेंट में फंड की कमी आड़े नहीं आएगी। अब रेलवे की ओर से फैसला लिए जाने के बाद जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

एनईआर की वसुंधरा रेलवे कॉलोनी के 150 आवास का स्मार्ट सिटी के तहत रिडेवलपमेंट किया जाएगा। इसके लिए रेल डेवलपमेंट निगम लिमिटेड से करार हो चुका है।

अशोक कुमार, पीआरओ

एनईआर वाराणसी

Posted By: Inextlive