- सीएनजी की डिमांड को देखते हुए 2021-22 तक दून में संचालित होंगे 18 सीएनजी स्टेशन

- दून में खुद भी गेल गैस लिमिटेड तैयार कर रही 2 सीएनजी स्टेशन, सिटी के साथ-साथ देहात पर भी फोकस

देहरादून,

पेट्रोल के आसमान छूते दाम के चलते लोग अब सीएनजी व्हीकल पर ज्यादा फोकस करने लगे हैं। यही कारण है कि दून में अब सीएनजी स्टेशन की भी डिमांड बढ़ गई है। इसी के चलते 2022 तक गेल गैस लिमिटेड दून में 18 सीएनजी स्टेशन जोड़ने जा रही है। इतना ही नहीं गेल गैस लिमिटेड दून में ट्रांसपोर्टनगर और आईएसबीटी के पास खुद का स्टेशन तैयार करने के प्लानिंग पर काम कर रही है।

5500 किलो सीएनजी की रोज डिमांड

दून में पेट्रोल 100 रुपए को पार कर चुका है। जिससे आम आदमी के लिए महंगा फ्यूल अफोर्ड करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अब पेट्रोल के ऑप्शन्स पहले से ज्यादा तलाशे जा रहे हैं। इसी को देखते हुए दून में अब सीएनजी स्टेशन की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ने लगी है। गेल गैस लिमिटेड की वरिष्ठ प्रबंधक कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन शिल्पी टंडन ने बताया कि दून में दूनाइट्स के अलावा दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से आने वाले सीएनजी व्हीकल को भी देहरादून में गैस की आवश्यकता होती है। जिससे सीएनजी के स्टेशन की डिमांड को देखते हुए 2021-22 में 12 नए सीएनजी स्टेशनों को जोड़ा जा रहा है। इस तरह से 2022 तक दून में 18 सीएनजी स्टेशन हो जाएंगे। सिटी के साथ ही देहात में भी अब सीएनजी स्टेशनों को खोलने की प्लानिंग पर काम किया जा रहा है। इसमें डोईवाला, ऋषिकेश और विकासनगर में लोकेशन शामिल किए जा रहे हैं। शिल्पी ठंडन ने बताया कि दून में 5500 किलो गैस की प्रतिदिन बिक्री हो रही है। जो कि ऑटो, टैक्सी और निजी व्हीकल को सीएनजी की आपूर्ति हो रही है। सीएनजी पेट्रोल और डीजल की तुलना में लगभग 50 परसेंट तक सस्ती है।

10 से 15 परसेंट सेल बढ़ी

फैडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के चैयरमेन हरीश सूरी का कहना है कि सीएनजी व्हीकल की 10 से 15 परसेंट तक सेल बढ़ी है। पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों की वजह से पब्लिक सीएनजी कार को प्रिफर कर रहे हैं। सीएनजी कार की कीमत ऑन रोड भले ही थोड़ा सा ज्यादा होती है लेकिन गैस का खर्चा कम होने से यह आम आदमी के बजट पर फिट बैठ रही है। ऐसे में सीएनजी स्टेशन ज्यादा से ज्यादा खुलने चाहिए। उनका कहना है कि दून में भले ही स्टेशन खुल रहे हैं, लेकिन पहाड़ों में भी स्टेशन खुलने चाहिए। हर कंपनी छोटी गाडि़यों में सीएनजी कार निकाल रही है।

------------------------

सीएनजी स्टेशन की डिमांड को देखते हुए दून में कंपनी खुद के 2 स्टेशन संचालित करेगी। इसके साथ ही 2022 तक दून में 18 सीएनजी स्टेशन पब्लिक की सुविधा के लिए जोड़े जाएंगे।

शिल्पी ठंडन, वरिष्ठ प्रबंधक, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन, गेल गैस लिमिटेड

------------------

सीएनजी कार की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में अधिक से अधिक सीएनजी स्टेशन खुलने चाहिए। दून के अलावा पहाड़ों में भी स्टेशन खुलने चाहिए।

हरीश सूरी, चैयरमेन, फैडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन

Posted By: Inextlive