फोटो.19-23-

-आदर्श नगर, रामपुर, सोलानीपुरम में फैली गंदगी

-बारिश में सड़ रहा कूड़ा, दुर्गध से क्षेत्रवासी परेशान

-मच्छर उत्पन्न होने से मलेरिया, डेंगू का खतरा

ROORKEE (JNN) : नगर निगम बनने के बाद भी रुड़की शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है। गंदगी के ढेर से लेकर नालों की साफ-सफाई भी नहीं हो सकी है। नगर पालिका से रुड़की नगर निगम बनने के बाद लगा था कि शहर की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो सकेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है।

बदबू से क्षेत्रवासी परेशान

जगह-जगह कूड़े के ढेर निगम की लापरवाही बताने के लिए काफी हैं। आदर्श नगर, सोलानीपुरम, ग्रीन पार्क कॉलोनी, पठानपुरा, गणेशपुर, शेखपुरी, आजादनगर, रामनगर, नेहरू नगर, हनुमान कॉलोनी, महावीर एनक्लेव, न्यू आदर्शनगर, भारतनगर में जगह-जगह कूड़े के ढेर से उठने वाली बदबू से क्षेत्रवासी परेशान हैं। समय से कूड़ा नहीं उठ रहा है, जिस कारण बरसात में कूड़ा सड़ रहा है।

उगी घास तक को काटा नहीं गया

मक्खी-मच्छर गंदगी में पनप रहे हैं, जिससे डायरिया, मलेरिया व डेंगू का खतरा सता रहा है। यहां तक की नालों की साफ-सफाई को लेकर दावे किये गये, लेकिन नालों के किनारे उगी घास तक को काटा नहीं गया। नालों के किनारे भी कूड़ा जमा हो रहा है, जिसे साफ करने की जहमत नहीं उठाई गई। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मचारी साफ-सफाई को लेकर गंभीर नहीं है। सहायक नगर अधिकारी उत्तम सिंह नेगी ने बताया कि सफाई नायकों को निर्देशित किया गया है कि वे क्षेत्र का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था चेक करें। लापरवाही पर कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

---

गंदे पानी की नहीं कराई जा रही निकासी

पठानपुरा से सोलानीपुरम, अंबरतालाब से पुरानी तहसील व माहिग्रान से सोलानी नदी तक के नाले गंदगी से भरे पड़े हैं। हाईवे के समीप के नाले में भी गंदा पानी जमा है, जिससे की दुकानदार परेशान हो रहे हैं। पुरानी तहसील के नाले से निकल रही बदबू से तो रोजेदार परेशान हो रहे हैं। माहिग्रान में तो नालों व नालियों का पानी रास्ते पर बह रहा है। पर कोई अधिकारी निरीक्षण करने तक भी मौके पर नहीं जा रहा है। असलम, यासीन व फरमान ने बताया कि पिछले सालों में भी गंदगी के कारण डेंगू का प्रकोप बना था, जिसमें लोगों को परेशानी उठानी पड़ी थी। इस बार भी नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दे रहा है, जिससे की संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी हुई है।

Posted By: Inextlive