- एग्जाम में लॉकेट और ताबीज भी नहीं पहन सकेंगे कैंडिडेट्स

- एआईपीएमटी एग्जाम के कैंडीडेट्स को फॉलो करना होगा सीबीएसई से तय ड्रेस कोड भी

- सीबीएसई ने एग्जाम को अभेद्य बनाने के लिए की व्यवस्था

- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले भी देना होगा एफिडेविट

ह्मड्ड1द्ब.श्चह्मद्ब4ड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ :

अगर आपने एंट्रेंस एग्जाम क्वॉलिफाई करने के लिए भगवान या खुदा का सहारा लिया है। और उनकी रहमतों को अपने साथ रखने के लिए कोई लॉकेट या फिर ताबीज बनवाया है तो एआईपीएमटी में यह काम नहीं आएगा। एग्जाम में अपियर होने के लिए आपको यह सभी चीजें घर पर छोड़नी होंगी। बोर्ड ने एआईपीएमटी रि-टेस्ट में सख्त रुख अपनाते हुए कैंडिडेट्स के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं, जिसमें न सिर्फ ताबीज-लॉकेट उतारने होंगे बल्कि बोर्ड द्वारा निर्धारित ड्रेस कोड ही पहनकर एंट्री करनी होगी।

अगर आप ऑल इंडिया प्री मेडिकल/प्री डेंटल टेस्ट (एआईपीएमटी-2015) के रि-टेस्ट में अपियर होने जा रहे हैं तो भगवान को मन में रखकर ले जाएं। गले में ताबीज या लॉकेट आपको एग्जाम से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। इतना ही नहीं एग्जाम के दिन आपने क्या पहना है, इस पर भी एक बार नजर डाल लें। सीबीएसई द्वारा निर्धारित ड्रेस कोड के हिसाब से अगर आपके कपड़े मैच नहीं करते है तो आप एग्जाम में अपियर होने से महरूम हो सकते हैं। सीबीएसई ने इस बार कैंडिडेट्स के लिए बाकायदा ड्रेस कोड तय किया है। बोर्ड ने हर कैंडिडेट के एडमिट कार्ड पर इसकी जानकारी भी दी है। बोर्ड ने यह कदम एग्जाम को नकल विहीन बनाने के लिए उठाया है। इसके अलावा एग्जाम को अभेद्य बनाने के लिए कई दूसरे पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं।

25 जुलाई को होना है रि-एग्जाम

ऑल इंडिया प्री मेडिकल/प्री डेंटल टेस्ट (एआईपीएमटी) एग्जाम 3 मई को ऑर्गनाइज किया गया था, लेकिन एग्जाम से पहले ही पेपर लीक होने की बात सामने आई। जिसके बाद मामले को लेकर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जिस पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने सीबीएसई को रि-एग्जाम कराने का आदेश दिया था। इसी कड़ी में अब एआईपीएमटी-2015 रि-टेस्ट 25 जुलाई को होना है। एग्जाम मार्निग 10 बजे से 1 बजे तक कंडक्ट कराया जाएगा।

एडमिट कार्ड कर लें डाउनलोड

25 जुलाई को ऑर्गनाइज होने वाले एआईपीएमटी रि-टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए गए हैं। रि-टेस्ट में अपियर होने वाले कैंडिडेट्स एआईपीएमटी की वेबसाइट www.aipmt.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। कैंडिडेट्स वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड एंटर करने के बाद कन्फर्मेशन पेज और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले देना होगा एफिडेविट

एग्जाम में अपियर होने वाले हर कैंडिडेट को बोर्ड को एक एफिडेविट देना होगा। कैंडिडेट्स को यह एफिडेविट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले ऑनलाइन ही भरकर देना होगा। बिना एफिडेविट दिए कोई भी कैंडिडेट एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकेगा। बोर्ड ने कैंडिडेट्स के लिए खासतौर पर एक डिक्लेयरेशन फॉर्मेट भी तैयार किया है। जिसे कैंडिडेट्स को भरना अनिवार्य है। यह पहली बार है कि एआईपीएमटी एग्जाम में अपियर होने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम से पहले एफिडेविट देना होगा।

ड्रेस कोड भी किया तय

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने एग्जाम में ड्रेस कोड की व्यवस्था की है। जो कैंडिडेट निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं होंगे, वह एग्जाम में अपियर नहीं होंगे। इसे लेकर बोर्ड ने खास तौर पर कैंडिडेट्स से एफिडेविट भी भरवाया है, साथ ही एडमिट का‌र्ड्स में भी इसे लेकर जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा भगवान के लॉकेट या फिर ताबीज भी एग्जाम हॉल में मान्य नहीं होंगे। बोर्ड के निर्देशों में साफ है कि जो कैंडिडेट नियमों को अनदेखा करेगा, उसे एग्जाम में अपियर नहीं होने दिया जाएगा।

जूते भी होंगे प्रतिबंधित

एग्जाम के दिन कैंडिडेट्स को जूते प्रतिबंधित होंगे। एग्जामिनेशन डे पर हॉल में केवल ओपन स्लीपर्स ही मान्य होंगी। इसके अलावा जूते, बंद सैंडल, वैली आदि पूरी तरह से वर्जित होंगी।

यह है ड्रेस कोड

- हाफ स्लीव शर्ट

- हाफ स्लीव टी-शर्ट

- ग‌र्ल्स के लिए हाफ स्लीव कुर्ता

- ब्वॉयज के लिए ट्राउजर

- ग‌र्ल्स के लिए सलवार आदि।

- ओपन स्लीपर्स

एग्जाम हॉल में बाहरी चीजें भी वर्जित

एग्जाम हॉल में कैंडिडेट्स को केवल गजटेड ऑफिसर या हेड ऑफ इंस्टीट्यूशंस से अटेस्टेड एडमिट कार्ड ही मान्य होगा। इसके अलावा कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के साथ उपलब्ध परफोर्मा पर पोस्ट कार्ड फोटोग्राफ चिपकानी होगी, जो कि एग्जाम हॉल में इंवीजिलेटर को देना होगा। साथ ही अटेंडेंस शीट के लिए अलग से पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी ले जानी अनिवार्य होगी। इससे अलग पेन, पेंसिल, मोबाइल फोन, इयरफोन, ब्लूटूथ डिवाइस, वॉलेट आदि भी पूरी तरह से प्रतिबंधित होंगे।

प्रतिबंधित सामान

इलेक्ट्रोनिक डिवाइस- मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, कैमरा, ट्रांजिस्टर, इयरफोन, कैपेसिटर, रेजिस्टेंस, डायोड, ट्रायोड आदि।

खाद्य पदार्थ- पीने का पानी, खुला या बंद खाने के सामान का पैकेट आदि।

आभूषण - रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग, नोस पिन, चेन, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड, पर्स, वॉलेट, घड़ी, कैप, स्कार्फ के साथ ही गले या शरीर में कहीं भी पहने जाने वाले लॉकेट-ताबीज भी वर्जित होंगे।

नोट- बोर्ड ने इन सभी सामान को नकल के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं मानते हुए प्रतिबंधित किया है।

------------------------

एआईपीएमटी मुन्नाभाइयों पर भारी पड़ी नकल

- सीबीएसई ने ब्7 नकलचियों को किया एआईपीएमटी एग्जाम से डिबार्ड

- ब्7 नकलचियों में क्9 'मुन्ना बहनें' भी हैं शामिल

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ:

ऑल इंडिया प्री मेडिकल/प्री डेंटल टेस्ट क्वॉलिफाई करने के लिए नकल करने वाले कैंडिडेट्स को यह आसान रास्ता भारी पड़ गया है। बोर्ड ने एग्जाम में पकड़े गए नकलचियों को डिबार्ड कर दिया है। सीबीएसई द्वारा वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, फ् मई को ऑर्गनाइज हुए एआईपीएमटी एग्जाम में नकल करते धरे गए ब्7 मुन्नाभाइयों को आजीवन एआईपीएमटी एंट्रेंस में अपियर होने पर बैन लगा दिया है। इन सभी नकलचियों के नाम और रोल नंबर सीबीएसई ने अपनी एआईपीएमटी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

पेपर लीक मामले पर लिया फैसला

दरअसल फ् मई को एआईपीएमटी एग्जाम ऑर्गनाइज हुआ था, लेकिन एग्जाम के दिन पेपर लीक हो गया। जिसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा और जांच की गई। जांच के दौरान मामले में दोषी पाए गए कैंडिडेट्स को बोर्ड ने डिबार्ड किया है। इसके साथ ही उन कैंडिडेट्स पर भी गाज गिरी है, जो एग्जाम के दौरान इलेक्ट्रोनिक गैजेट या फिर अन्य माध्यमों से नकल करते पकड़े गए थे। इन सभी कैंडिडेट्स का यूएफएम एग्जाम वाले दिन ही कर दिया गया था।

क्9 हैं इस लिस्ट में लड़कियां

सीबीएसई की तरफ से नकल के लिए की गई कार्रवाई की जद में आए ब्7 नकलचियों में क्9 लड़कियां भी शामिल हैं। अब यह सभी ब्7 कैंडिडेट्स अब सीबीएसई द्वारा ऑर्गनाइज किए जा रहे एआईपीएमटी रि-टेस्ट में अपियर नहीं हो सकेंगे। साथ ही आगे भी कभी मेडिकल की सीट्स के लिए ऑर्गनाइज होने वाले एंट्रेंस एग्जाम एआईपीएमटी के लिए ये सभी अप्लाई नहीं कर सकेंगे।

Posted By: Inextlive