-दून के अलावा पांच नगर निगम, सात शहर व 12 निकायों को इस व्यवस्था में किया गया शामिल

- शहरों, निकायों में सफाई वाहन किस स्पीड से और कहां तक गया, मिलेगी आसानी से जानकारी

DEHRADUN: स्वच्छता अभियान को हकीकत में जमीं पर उतारने के लिए अब सरकार जीपीएस सिस्टम से मॉनिटरिंग करेगी। बाकायदा इस बावत मोबाइल ऐप कम्प्यूटर व जीपीएस की मदद ली जाएगी। इस तकनीक के जरिए दून के अलावा सूबे के बाकी शहरों में स्वच्छता अभियान को परखा जाएगा।

दून से होगी शुरुआत

सोमवार को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में निर्णय लिया गया है कि राजधानी देहरादून सहित राज्य के बाकी शहरों में किस प्रकार से स्वच्छता अभियान पर कार्य हो रहे हैं, इसके लिए जीपीएस के जरिए मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाएगी। खुद शहरी विकास मंत्री ने कहा कि इसके लिए बीएसएनएल व नगर विकास निदेशालय के बीच अनुबंध होगा। बताया गया है कि फ‌र्स्ट फेज में म् नगर निगम देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, रुद्रपुर व हल्द्वानी को शामिल किया गया है। वहीं सात प्रथम श्रेणी के शहर नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, रामनगर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा व पौड़ी को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा क्ख् नगर निकायों को भी प्रयोग के तौर पर रखा गया है। बताया गया है कि सबसे पहले राजधानी से इसकी शुरुआत की जाएगी।

अपलोड होंगी फाेटोग्राफ

बताया गया है कि इस व्यवस्था के तहत सफाई व्यवस्था को कम्प्यूटर डैस बोर्ड व जीपीएस के जरिए मॉनिटर किया जाएगा। इसके तहत कूड़ा उठान व डंपिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन ट्रैक कर सफाई की स्थिति तक आसानी से मॉनिटर किया जा सकेगा। इस व्यवस्था में सफाई कर्मी मोबाइल ऐप से फोटो खींच कर सफाई की स्थिति को अपलोड करेंगे। ऐसी सुविधा नागरिकों को भी दी जायेगी। शहरों, निकायों में सफाई वाहन किस स्पीड से कहां तक गया, आसानी से जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद सफाई वाहन के लॉक बुक को क्रास मैच भी किया जाएगा। सोमवार को इस योजना को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया गया। इस दौरान अपर सचिव विनोद सुमन, शहरी विकास निदेशक नवनीत पाण्डेय, नगर आयुक्त रवनीत चीमा व बीएसएनएल के अधिकारी शामिल रहे।

Posted By: Inextlive