- परिवहन विभाग ने आशारोड़ी चेकपोस्ट को ऑनलाइन सेवा से जोड़ा

DEHRADUN: परिवहन विभाग ने आशारोड़ी चेकपोस्ट को ऑनलाइन सेवा से जोड़ दिया गया है। इसके साथ ही चेकपोस्ट पर बॉयोमेट्रिक हाजिरी सिस्टम भी लागू कर दिया गया है। अब दूसरे राज्यों से आने वाले व्यावसायिक वाहनों को परिवहन चेकपोस्ट पर रसीदों की जांच-पड़ताल के झंझट से मुक्ति मिलेगी।

ऑनलाइन करें टैक्स जमा

आरटीओ सुधांशु गर्ग ने बताया कि यह प्रदेश की पहली चेकपोस्ट है जिसे पॉयलेट प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन किया गया है। इसके बाद अन्य चेकपोस्टों को ऑनलाइन किया जाएगा। एआरटीओ अरविंद कुमार पांडे ने बताया कि कंप्यूटराइज टैक्स की कवायद पिछले दो साल से चल रही थी, मगर आशारोड़ी पर नेटवर्क की परेशानियों के चलते यह संभव नहीं हुआ। अब सभी तकनीकी अड़चनों को दूर कर प्रक्रिया को लागू कर दिया गया है।

आरटीओ दफ्तर में लगे सीसीटीवी कैमरे

दफ्तर में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश में सबसे पहले दून आरटीओ दफ्तर को सीसी कैमरों से लैस कर दिया गया। यहां 17 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही दफ्तर में ई-गैलरी भी बनाई जा रही है। जिससे वहां आए आवेदकों को धूप या बरसात में बाहर नहीं खड़ा रहना पड़ेगा। आवेदक आराम से कमरे में बैठ सकते हैं। उन्हें टोकन दिया जाएगा और टोकन नंबर स्क्रीन पर डिस्प्ले होता रहेगा। तय नंबर पर आवेदक संबंधित कक्ष में जा अपना काम करा सकेंगे। एआरटीओ पांडे ने बताया कि सीसी कैमरों से कर्मचारियों की कार्यशैली देखने और अवांछित तत्वों पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी।

Posted By: Inextlive