-नकलविहीन बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड से आने थे कक्ष निरीक्षकों के परिचर पत्र

- मैनुअल की तैयारी तेज, 4,108 कक्ष निरीक्षक कराएंगे बोर्ड परीक्षाएं

- बेसिक शिक्षा विभाग से मांगे गए 1,117 परिषदीय शिक्षक, पांच सचल दल करेंगे निगरानी

UNNAO: नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर शिक्षा विभाग सारी तैयारियां कर रहा है। फर्जी कक्ष निरीक्षकों से होने वाली नकल को रोकने के लिए इस बार पहले से ही बोर्ड ने निर्णय कर लिया था कि कक्ष निरीक्षकों को बार कोटेड परिचय पत्र उपलब्ध कराएगा लेकिन अभी तक यह परिचय पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को प्राप्त नहीं हो सके हैं।

पूरे जनपद में क्ब्9 परीक्षा केंद्र

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को संपन्न कराने को लेकर परीक्षा केंद्रों में कक्ष निरीक्षकों को लगाए जाने की कवायद तेज गति से चल रही है। जनपद में बनाए गए क्ब्9 परीक्षा केंद्रों में इस बार ब्क्08 कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे। जिसमें क्,ब्78 अध्यापक अपने ही विद्यालयों में परीक्षाएं कराएंगे जब कि क्,भ्क्फ् बाहरी शिक्षक भी लगाए गए हैं। जो अपने स्कूलों से दूसरे परीक्षा केंद्रों में जाकर परीक्षाएं संपन्न कराएंगे। कक्ष निरीक्षकों की सूची तैयार करा ली गई है।

परिषदीय शिक्षकों की मदद

कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने के लिए फिलहाल मैनुअल तरीके से परिचय पत्र बनाए जाने का काम तेज गति से चल रहा है। यदि बोर्ड से इन कक्ष निरीक्षकों के बार कोटेड परिचय पत्र बनकर आ गए तो उन्हें दे दिए जाएंगे, वरना कक्ष निरीक्षकों को मैनुअल परिचय पत्र देकर परीक्षाएं संपन्न कराई जाएंगी। शिक्षकों की कमी से निपटने के लिए हर बार की तरह इस बार भी परिषदीय शिक्षकों को लगाया जाना तय है। इसके लिए डीआईओएस ने बीएसए को पत्र भेज कर उनसे क्,क्क्7 परिषदीय शिक्षकों की मांग की है, ताकि कक्ष निरीक्षकों की कमी न पड़ने पाए।

भेजे जा चुके हैं नाम

जिला विद्यालय निरीक्षक एसएम सिद्दीकी ने बताया कि इस बार कक्ष निरीक्षकों के बार कोटेड परिचय पत्र शिक्षा बोर्ड से बनकर आने थे। इसके लिए विद्यालयों ने अपने यहां के शिक्षकों के नाम शिक्षा परिषद को भेज दिए थे। उन्होंने बताया कि अगर बार कोटेड परिचय पत्र बोर्ड से बनकर आ गए तो वह कक्ष निरीक्षकों को दे दिए जाएंगे। यदि किसी कारणवश नहीं आ पाते हैं तो मैनुअल तरीके से कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र बनवा कर उन्हें दे दिए जाएंगे।

प्रधानाचार्यो को दिए निर्देश

उन्होंने बताया कि समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दे दिए गए हैं कि वह अति शीघ्र अपने यहां के शिक्षकों के परिचय पत्र स्वयं हस्ताक्षर कर उनके कार्यालय भेजें ताकि उनके काउंटर साइन हो सकें। उन्होंने बताया परिषदीय विद्यालयों के जो भी शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं में लगाए जाएंगे उनके परिचय पत्र बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित होंगे।

Posted By: Inextlive