दुनिया के 7 सबसे अनोखे घर

2017-02-17T17:17:38Z

आप अक्‍सर कल्‍पना करते होंगे कि काश कोई ऐसा घर होता जिसमें आपको बीजली पानी के बिलों से आजादी मिल जाती। काश आप ऐसा घर बनवा पाते जहां केबल वायर और सीवर और वाटर लाइंस पड़वाने का झंझट नहीं होता। कभी कभी तो आप यहां तक सोचते होंगे कि कहीं जाने के लिए घर में ताला मारने की जगह आप घर के साथ ही घूम आते। तो चलिए आज हम आपको इस सोच को हकीकत में अपनाने वाले दुनिया के सात ऑफ ग्रिड घरों की सैर कराते हैं जो बिलों से आजाद हैं और कुछ अपने रहने वालों के साथ जहां मर्जी वहां जा सकते हैं।

Wohnwagon
ये घर सोलर पावर से युक्त एक रिसाइकिल मैटीरियल से बना घर है। ये घर आधुनिक तकनीक से बना मोबाइल हाउस है जो अपने मालिक के साथ सफर कर सकता है और आकार में इतना ही है कि एक पार्किंग लॉट में आसानी से पार्क हो सकता है।

EcoCapsule
छोटे आकार के ये ईको फ्रेंडली घर एग शेप में डिजाइन किए गये हैं।  शहरों की भीड़ भाड़ से दूर जो लोग पूरी सुविधाओं के साथ रहना पसंद करते हैं उनके लिए ऑर्डर पर इस घर के मेकर्स इन्हें तैयार कर देते हैं। बिजली पानी की सुविधा के लिए इन घरों की छत पर बेहद कम आवाज करने वाले ट्रबाइन और बैटरी के साथ सोलर पैनल फिट किए गए हैं।
घर पेंट कराने से पहले लेनी होती है सरकार से परमीशन! ऐसी ही हैं दुनिया की ये 10 'रंगीन' जगहें

POD-Idladla
साउथ अफ्रीका के एक कांसेप्ट होम बनाने वाले स्थानीय आर्कीटेक्ट के साथ मिल कर ये फ्लैटनुमा ऑफ ग्रिड घर तैयार किए हैं। सोलर पावर से चलने वाला ये भीएक ईको फ्रेंडली हाउस है।

Moon Dragon
अगर आपको फेरी टेल्स और फैंटेसी वाली कहानिया पसंद हैं तो आपको ये मून ड्रैगन शेप वाला घर जरूर पसंद आयेगा। इस घरके डिजाइनर ने इसे लकड़ी के छोटे टुकड़ों से तैयार किया है, जिसमें एक सोलर एनर्जी किट फिट की गयी है।  
'किताब' और 'डलिया' जैसी ये इमारतें बनाना बच्चों का खेल नहीं

Koda
यात्राओं के शौकीन ऐसे लोग जो आधुनिक सुविधाओं के भी आदी हैं उनके लिए बिना बेस के असैंबल करके बनाया जा सकने वाला ये ऑफ ग्रिड होम परफेक्ट है।  

Ark Shelter
ये मकान इंसान को प्रकृति से जोड़े रखने के लिए पूरी तरह आइडियल है। ये घर भी एक मोबाइल हाउस है।
8 लोग जिनके पास है दुनिया की आधी दौलत

Walden Studio home
ये मोबाइल हाउस एक डच डिजाइनर द्वारा तैयार किया गया है। इसमें इस्तेमाल किया गया फर्नीचर भी काफी हल्का और फोल्डिंग है।

 

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.