गजब! टीम में शामिल नहीं फिर भी बन गए ‘मैन ऑफ द मैच’ ये क्रिकेटर 2 बार कर चुका है ऐसा कारनामा

2017-07-27T15:53:25Z

यह सुनने में पूरी तरह से फेक लगता है कि कोई खिलाड़ी क्रिकेट टीम में शामिल हुए बिना भी ‘मैन ऑफ द मैच’ बन जाए लेकिन क्रिकेट की दुनिया में ऐसा दो बार हो चुका है। ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी का नाम है जॉन्‍टी रोड्स। दक्षिणी अफ्रीका के खिलाड़ी और क्रिकेट के सबसे महान फील्‍डर के नाम से मशहूर जॉन्‍टी रोड्स आज 27 जुलाई को अपना 48वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं।

मुंबई में किया ये कारनामा
साल 1993 में मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दमदार मैच खेला जा रहा था। जॉन्टी रोड्स उस मैच में साउथ अफ्रीका प्लेइंग इलेवन टीम का हिस्सा नहीं थे। उस मैच में SA ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 रन बनाए थे, लेकिन वेस्टइंडीज की धाकड़ बल्लेबाजी के कारण साउथ अफ्रीका की हार लगभग तय थी, लेकिन ऐसे में जॉन्टी को मिला टीम के रक्षक बनने का मौका। फील्डिंग के दौरान SA के डेरेल कलिनन को गंभीर चोट लग गई। ऐसे में डेरेल के बदले जॉन्टी को फील्डिंग करने का मौका मिला।

फिर क्या था जॉन्टी रोड्स ने क्रिकेट फैंस को वो नजारा दिखाया जिसकी कोई उम्मीद नहीं कर सकता था। जॉन्टी ने एक के बाद एक वेस्टइंडीज के 5 दिग्गज खिलाड़ियों के कैच लेकर उन्हें पैवेलियन वापस भेज दिया। नतीजा यह हुआ कि इस मैच में साउथ अफ्रीका 41 रनों से जीत गई। ऐसे में टीम की अप्रत्याशित जीत दिलाने वाले जॉन्टी रोड्स बने ‘मैन ऑफ द मैच’।  

इंडियन टीम के इस खिलाड़ी को बाल पकड़कर घसीटा गया था

घेरलू मैच में एक्स्ट्रा प्लेयर होने के बावजूद बने मैन ऑफ द मैच
जॉन्टी रोड्स ऐसा कारनामा दो बार कर चुके हैं। इससे पहले एक घरेलू मैच के दौरान जब जॉन्टी रोड्स प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, लेकिन जरूरत पड़ने पर जब उन्हें एक्स्ट्रा फील्डर के तौर पर फील्डिंग का मौका मिला तो उन्होंने मैच को पलटते हुए विपक्षी टीम के 7 खिलाड़ियों को कैच आउट किया और ‘मैच ऑफ द मैच’ का खिताब।

क्रिकेट वर्ल्ड में जॉन्टी रोड्स जैसे शानदार फील्डर कम ही देखने को मिलते हैं। उनके चौंकाने वाले कैचेस देखकर लोग कहते थे कि जॉन्टी रोड्स तो उड़ लेते हैं। इस वीडियो में आप खुद देखें जॉन्टी रोड्स के वो बेहतरीन कैच, जिसने मुंबई वाले मैच का पासा ही पलट दिया था।

 

 

var width = '100%';var height = '360px';var div_id = 'playid51'; playvideo(url,width,height,type,div_id);

 

इस बल्लेबाज ने 1 बॉल में ठोक दिए 20 रन

Cricket News inextlive from Cricket News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.