कानपुर। देश में 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में वोटिंग होनी है। पांचवें चरण के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होनी है। पांचवें चरण में देश के 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होंगे। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार व वेस्ट बंगाल में सातों चरणों में मतदान होने हैं।  

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल दिन गुरुवार है। वहीं 20 अप्रैल दिन शनिवार उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 अप्रैल दिन सोमवार को नाम वापसी का अंतिम दिन और उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी होगी।

जानें किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा मतदान

चाैथे चरण में बिहार में 5 सीटों पर, जम्मू-कश्मीर में 2 सीट , झारखंड में 4 सीटों पर, मध्यप्रदेश में 7 सीटों पर, राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल में 7 सीटों लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे।

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की इन सीटों होंगे मतदान

धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा लोकसभा सीटों पर मतदान कराएं जाएंगे। 23 मई को सभी सीटों पर मतगणना होगी।

जब दूल्हा बनकर नामांकन कराने पहुंचा ये उम्मीदवार बोला, दुल्हन तो आएगी 28 मई के बादलोकसभा चुनाव 2019 : अब कैदी भी पीएम मोदी को कर सकेंगे पसंद-नापसंद, डालेंगे वोटबिहार और झारखंड राज्य में इन सीटों पर होगी वोटिंग

बिहार राज्य में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सरन और हाजीपुर जिलों में मतदान होंगे। वहीं झारखंड की बात करें तो यहां कोडरमा, रांची, खूंटी और हजारीबाग जिलों में मतदान कराए जाएंगे।

Posted By: Shweta Mishra