- महाशिवरात्रि पर गंगा स्नान के लिए उमड़ेगा श्रद्धालुओं का रेला

- पैदल जाना होगा संगम घाट, रहेगा रूट डायवर्जन

ALLAHABAD: संगम तट पर सोमवार को जय भोलेनाथ के साथ हर-हर गंगे की गूंज सुनाई देगी। महाशिवरात्रि के अवसर पर लाखों भक्त गंगा में डुबकी लगाएंगे। पर्व पर आने वाली भीड़ को देखते जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। रविवार से ही मेला एरिया में रूट डायवर्जन लागू कर दिया गया। जिसके चलते श्रद्धालुओं को संगम घाट पैदल ही जाना होगा, प्रशासन ने वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही स्नान के लिए संगम में नरौरा से छोड़ा गया पानी भी पहुंच गया है।

छह सेंटीमीटर बढ़ गया जलस्तर

माघ मेला के अंतिम स्नान पर्व शिवरात्रि पर स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं को पर्याप्त गंगाजल मिलेगा। नरौरा से छोड़ा गया पानी प्रयाग आ पहुंचा है और चौबीस घंटे में छह सेमी गंगाजल में बढ़ोतरी होगी। जानकारी के मुताबिक जलस्तर का बढ़ना लगातार जारी रहेगा। जिला प्रशासन की माने तो महाशिवरात्रि पर पांच से दस लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है।

डुबकी लगाने पहुंचेगी लोकल भीड़

माघ मेला के पूर्व के स्नान में देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं ने आकर संगम में डुबकी लगाई थी लेकिन महाशिवरात्रि पर लोकल श्रद्धालु सर्वाधिक संख्या में आते हैं। बावजूद इसके प्रशासन किसी प्रकार की चूक करने के मूड में नहीं है। यही कारण है कि रविवार से ही रूट डायवर्जन लागू कर दिया गया। मेला एरिया में सोमवार को वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

बॉक्स

यह है रूट डावर्जन

सात मार्च को महाशिवरात्रि स्नान पर्व के मद्देनजर जिला प्रशासन मंगलवार को रात दस बजे तक रूट डायवर्जन लागू कर दिया है। जिसके चलते इस दौरान रीवा, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, प्रतापगढ़ आदि से आने वाले भारी वाहनों का शहर में वर्जित होगा। इसके अलावा मेला एरिया में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था एमजी मार्ग के दक्षिण परेड क्षेत्र में की गई है। इसके अलावा सीएमपी कॉलेज, मूक बधिर विद्यालय जार्जटाउन, क्रास्थवेट, बाघम्बरी मार्ग पुरानी जीटी रोड क्रासिंग के बाई ओर खाली मैदान पर वाहनों की पार्किंग होगी। वाराणसी, जौनपुर से आने वाले वाहनों की पार्किंग झूंसी के पूरब व पीछे स्थित महुआबाग में खाली मैदान में कराई जाएगी। मनकामेश्वर मंदिर दर्शन को जाने वाले वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को एडीसी कॉलेज पुल के नीचे दोनों तरफ पार्क कराया जाएगा। पुराने यमुना पुल की ओर से आने वाले वाहनों को बोट क्लब के पास पार्क कराया जाएगा।

- नरौरा से छोड़ा जा रहा पानी प्रयाग पहुंच गया है। बीते चौबीस घंटों में गंगा की जलधारा में छह सेमी की बढ़त दर्ज की गई है। स्नान के मद्देनजर घाटों को दुरुस्त किया जा रहा है।

मनोज सिंह, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग बाढ़ प्रखंड

बाक्स- इनसेट

शहर में होंगे विभिन्न आयोजन

- श्री मनकामेश्वर महादेवजी की बारात का आयोजन प्राचीन श्रीहनुमान जी समयामाई मंदिर श्री मोतीला निषाद भवन चौखंडी कीडगंज से श्रीमनकामेश्वर मंदिर के लिए सुबह आठ बजे प्रस्थान करेगी।

- श्री शिव बारात शोभा यात्रा समिति की ओर से शोभा यात्रा दारागंज गंगा तट स्थित जंगीश्वर महादेव मंदिर से दोपहर बारह बजे प्रारंभ होकर दशाश्वमेधेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगी।

- गढ़ीकलां लीडर रोड से नखास कोहना तक जय शिव सेना की ओर से शिव बारात का आयोजन।

- लोकनाथ मिलन संघ द्वारा शिव बारात का आयोजन बाबा लोकनाथ महादेव मंदिर लोकनाथ गली से दोपहर दो बजे।

- धर्मगुरु त्रिशूल भगवान की शोभा यात्रा काआयोजन मुट्ठीगंज बड़ा चौराहा से सुबह दस बजे।

- बैरहना स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री निम्बार्क आश्रम में दो दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव के अंतर्गत सर्वेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक, पूजन, आरती, प्रसाद वितरण सुबह छह बजे से।

- शिव संतोषी माता मंदिर सत्तीचौरा से अलौकिक शिव बारात का आयोजन दोपहर बारह बजे।

- श्री शिवमंदिर नेपाली धर्म समाज की ओर से गंगा नगर राजापुर में शिवरात्रि पूजा समारोह