JAMSHEDPUR : क्रिकेट का कोहिनूर महेंद्र सिंह धौनी अब झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) का चुनाव लड़ सकते हैं, क्योंकि संघ ने उन्हें आजीवन सदस्य बना दिया है। पहले धौनी को मानद सदस्य बनाया गया था, ऐसे में वह चुनाव लड़ने के हकदार नहीं थे। भारत को टी-20, वनडे व टेस्ट में विश्वकप दिलाने वाले कप्तान धौनी ने 90 टेस्ट मैच में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं, वहीं 350 एकदिनी मुकाबले में 50.67 की औसत से अबतक 10773 रन बनाए हैं। अबतक खेले 317 टी-20 मुकाबले में उन्होंने 135.62 की औसत से 6621 रन बनाए।

हो चुकी है बात

कीनन स्टेडियम के जीर्णोद्धार के सवाल पर कहा गया कि इस विषय पर टाटा स्टील से कई चरणों में बात हो चुकी है। आगे नई कमेटी इस विषय पर आगे बढ़ेगी। लेकिन साथ ही यह भी कहा गया कि यह देखना होगा स्टेडियम बनाने के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के दिशानिर्देश को कैसे पूरा किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय मैच जिस शहर में होता है, वहां एयर कनेक्टिविटी होना चाहिए। साथ ही फाइव स्टार की सुविधा भी होनी चाहिए, लेकिन जमशेदपुर में यह दोनों सुविधा नहीं है। ऐसे में भविष्य में यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन करना दूर की कौड़ी साबित होगा।

200 से अधिक सदस्य पहुंचे

बंगाल क्लब में गुरुवार को आयोजित जेएससीए की वार्षिक आम सभा में लगभग 200 से अधिक सदस्य पहुंचे थे। लेकिन बिना सवाल-जवाब के एजेंडा पर आधारित बैठक महज दस मिनट में ही खत्म हो गई। सदस्यों को ऑडिट रिपोर्ट उलटने का भी मौका नहीं मिला, ताकि उसका अध्ययन कर सवाल-जवाब कर सके। इसके बाद जेएससीए सुप्रीमो अमिताभ चौधरी का भाषण शुरू हुआ। आज भी उनके दिल में टाटा स्टील को लेकर टीस है, तभी तो उन्होंने 2004-05 का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे जमशेदपुर में अंतररराष्ट्रीय मैच नहीं होने देने के बाद संघ का अपना स्टेडियम बनाने की योजना बनी।

सोलर बिजली से होगा रौशन

रांची स्थित जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 400 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा। इसके बाद स्टेडियम बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। साथ ही पर्यावरण की दिशा में यह बड़ी पहल है।

पूर्व न्यायाधीश इकबाल बने लोकपाल

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एमवाई इकबाल को एक बार फिर लोकपाल नियुक्त किया है। इसके अलावा वह एथिक्स अधिकारी की भूमिका में भी रहेंगे। न्यायाधीश एमवाई इकबाल मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं।

जिलों में होगा क्रिकेट का विकास

जेएससीए के आदित्यनाथ शाहदेव ने बताया कि सभी जिलों में क्रिकेट का विकास किया जाएगा। इसके लिए स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (सेल) से संपर्क किया जा रहा है। अगर सेल जमीन उपलब्ध करा देती है तो फिर नया स्टेडियम बनाने की राह आसान होगी।

सदस्यों के लिए बनेगा अलग से जिम

रांची स्थित झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन में सदस्यों के लिए अलग से जिम बनेगा। फिलहाल दो ड्रेसिंग रूम के बीच में जिम है, जिसे खिलाडि़यों के अलावा सदस्य भी इस्तेमाल करते हैं।

आजीवन सदस्य अमिताभ चौधरी को स्टेडियम में आजीवन एक कमरा

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक में यह प्रस्ताव आया कि झारखंड में क्रिकेट का विकास को नया आयाम देने वाले अमिताभ चौधरी को जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आजीवन कमरा दिया जाए, जिसे वह व्यक्तिगत उपयोग कर सकते हैं। सदस्यों ने इस प्रस्ताव को ध्वनिमत से पास कर दिया।