- बाजारों में पूरी तरह किया गया जारी गाइडलाइन का पालन

- शुक्रवार का दूसरी साइड की दुकानें कई बाजारों में खुलीं

LUCKNOW:नवाबी नगरी के बाजारों की रौनक फिर लौट रही है, जिससे दुकानदारों के साथ कसटमर्स के चेहरे भी गुलजार होना शुरू हो गए हैं। हालांकि अभी सर्वाधिक भीड़ स्टेशनरी की दुकानों में ही अभी दिख रही है। बाजारों में जो भी नियमों का उल्लंघन कर रहा है, उसका चालान काटा जा रहा है। व्यापारियों के अनुसार शुक्रवार को जब दूसरे दिन मार्केट खुले तो गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया गया। आइए जानते हैं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम को किस तरह का दिखा बाजार

नाका बाजार

एनाउंसमेंट कर करते रहे सचेत

गाडि़यों को थोड़ा दूर लगाएंरास्ता नहीं बंद हो। आज जिन्हें दुकानें खोलने की परमीशन है, सिर्फ वे ही दुकानदार दिखें और बाकी घर जाएं। ग्राहकों से अनुरोध है कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। नाका बाजार में यह एनाउंसमेंट पूरे दिन होता रहा। यहां एक साइड की दुकानें खोली गई। सभी दुकानों में दुकानदारों संग कस्टमर भी मास्क लगाए नियमों का पालन करते दिखे। अंबर मार्केट में भी एक साइड की दुकानें खुलीं और दूसरी पट्टी के लोगों ने जब दुकान खोलने की कोशिश की तो उनकी दुकानों को बंद करा दिया गया।

कोट

सुबह से हम लोग बाजार में घूमने लगे। नियमों को ध्यान में रख कर दुकानें खुलवाई गईं। सुबह नौ बजे से चार बजे तक मैंने खुद ही व्यवस्थाएं देखी। तकरीबन एक हजार दुकानें खुलीं। शाम को साढ़े छह बजे सभी दुकानें बंद करा दी गईं।

पवन मनोचा, अध्यक्ष

नाका व्यापार मंडल

कोरोना को हरारा सबकी जिम्मेदारी है। ऐसे में सुरक्षा के लिए बनी गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरूरी है। बाजार में दुकानदार मास्क पहने नजर आए और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया।

कमलपाल सिंह

कहीं भी भीड़ नहीं दिखी। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रखने को कहा गया। दुकानों में अन्य लोगों को देख कर लोगों ने अपनी बारी का इंतजार किया। एक-एक कर के ही ही लोग दुकानों में दाखिल हुए।

अजय सिंह

हजरतगंज मार्केट

पहले थर्मल स्कैनिंग, फिर अंदर

यहां हनुमान मंदिर साइड की दुकानें और शो रूम खोले गए। वहीं अपोजिट साइड की सभी दुकानें बंद रहीं। फायर ब्रिगेड की गाडि़यों से पहले सभी दुकानों को सेनेटाइज किया गया। यहां सभी दुकानों में थर्मल स्कैनिंग के बाद ही कस्टमर्स को अंदर जाने दिया जा रहा था। साथ ही रजिस्टर में उनकी बाकायदा डिटेल भी नोट की गई। यहां आने वाले अधिकतर कस्टमर अपने साथ सेनेटाइजर की बोतल साथ लाए दिखाई दिए।

कोट-

हनुमान सेतु वाली लेन की दुकानें खुली हैं। सामने की दुकानें आज बंद रहीं। ग्राहकों की सुरक्षा के साथ स्टॉफ का भी पूरा ध्यान रखा गया। किसी भी ग्राहक को थर्मल स्कैनिंग, सेटेनाइजेशन के बिना दुकान में नहीं जाने दिया गया।

निरुद्ध टंडन, शॉप कीपर

नाजा मार्केट

मार्केट खुला पर नहीं टूटा सन्नाटा

यूपी में कंप्यूटर का हब कहा जाने वाला नाजा मार्केट शुक्रवार को लंबे समय बाद खुला लेकिन यहां भीड़ नहीं दिखाई दी। दुकानदार दुकानों में मास्क लगाए बैठे रहे। अधिकांश दुकानों के बाहर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था के साथ रजिस्टर भी रखे नजर आए। यहां जो भी कस्टमर आए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही दुकान के अंदर जाने दिया गया। यहां रोड पर गाडि़यां अधिक दिखाई दीं।

कोट

ग्राहकों की संख्या बहुत कम रही। मार्केट में स्थानीय से अधिक अन्य जिलों से लोग आते है। जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार सभी दुकानों पर सुरक्षा व्यवस्था का खास ध्यान रखा गया।

रविंद्र सिंह, शॉप ऑनर

गोल मार्केट

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें

महानगर स्थित गोल मार्केट में एक तरफ की दुकानें खुलीं। यहां दुकानदारों के साथ ही खरीदारी करने आए लोग भी मास्क लगाए हुए दिखे। बुक स्टोर और दवा की दुकानों पर बाकी दुकानों से अधिक लोग आए। यहां दुकानों के बाहर अगर कस्टमर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करते तो दुकानदार खुद बाहर आकर उन्हें इसके लिए मना करते रहे। अधिकतर दुकानों में रजिस्टर मेंटेन किया जा रहा था और थर्मल स्कैनिंग भी आने वालों की की जा रही थी।

कोट

जब भीड़ हुई तो कुछ लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया, जिन्हें तुरंत ऐसा करने से मना किया गया। दुकान के अंदर भी एक बार में सिर्फ एक व्यक्ति को ही आने दिया गया।

सूरज

हम सभी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कर रहे हैं पर कई लोगों को अभी भी इसकी समझ नहीं है। ऐसे में उनकी जरा सी लापरवाही के कारण दूसरे भी परेशान हो सकते हैं।

मनीष जैन

बाक्स

शॉप कीपर इसका करें पालन

- दुकानों के बाहर बोर्ड लगाकर लिखें कि बिना मास्क कोई दुकान में न आए

- सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए दुकान के बाहर थोड़ी-थोड़ी दूर पर गोले बनाने हैं

- सुबह और शाम दुकानों को सेनेटाइज किया जाना है

- सभी ग्राहकों का रजिस्टर मेंटेन करना है

- सभी कस्टमर्स की थर्मल स्कैनिंग करनी है

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner