- ट्रेन से सफर करने पर नहीं छूटेगा स्टेशन

- आधा घंटे पहले बज जाएगी मोबाइल की घंटी

- हेल्पलाइन नंबर 139 को देनी होगी सूचना

<- ट्रेन से सफर करने पर नहीं छूटेगा स्टेशन

- आधा घंटे पहले बज जाएगी मोबाइल की घंटी

- हेल्पलाइन नंबर क्फ्9 को देनी होगी सूचना

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: ट्रेन में सफर के दौरान अब आप सो भी गए तो आपका स्टेशन नहीं निकल पाएगा। स्टेशन आने के आधा घंटा पहले आपका मोबाइल आपको अलर्ट करेगा। ऐसे में पैसेंजर सजग हो जाएगा और जिस स्टेशन पर उसे उतरना है, वहां वह उतर जाएगा।

छूट जाता है स्टेशन

दिन हो या रात, ट्रेन में लंबे सफर के दौरान अधिकांश यात्री अपनी बर्थ पर सो जाते हैं। ऐसे में कई बार पैसेंजर्स ऐसे स्टेशन से आगे निकल जाते हैं, जहां उन्हें उतरना होता है। ऐसा होने पर पैसेंजर्स अन्य ट्रेन पकड़ कर वापस लौटते हैं। उन पैसेंजर्स के साथ यह अक्सर होता है जिन्हें रात दस बजे से सुबह छह बजे के बीच कहीं उतरना होता है। ऐसे में उनकी नींद हराम हो जाती है।

बेफिक्र होकर सो सकेंगे

अब पैसेंजर्स ट्रेनों में अपना सफर सोते हुए पूरा कर सकेंगे क्योंकि अब स्टेशन आने के आधा घंटा पहले उन्हें अलर्ट कर दिया जाएगा। पैसेंजर्स का मोबाइल ही उन्हें अलर्ट करेगा। इसके साथ ही पैसेंजर्स के मोबाइल की घंटी प्लेटफॉर्म पर भी सजग करेगी।

पैसेंजर्स को उठाना होगा यह कदम

रेलवे ने पैसेंजर्स के सफर को और सुहाना बनाने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्फ्9 पर अलार्म की व्यवस्था सुनिश्चित की है। पैसेंजर्स को उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर से एसएमएस भेजा जाएगा या कॉल जाएगी। इसके लिए पैसेंजर्स को मोबाइल से क्फ्9 पर जाकर छह स्टेप में प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अंत में मोबाइल पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा। इसके बाद यात्री आराम से सो सकेंगे। रेलमंत्री पीयूष गोयल खुद सोशल मीडिया के जरिये इसे आमजन तक पहुंचाने में जुटे हैं।

----

ऐसे करें प्रकिया पूरी

- क्फ्9 पर कॉल या एसएमएस करें

- भाषा का चयनित करें

- दो नंबर का बटन दबाएं

- सात नंबर का विकल्प चुनें

- पीएनआर नंबर दर्ज करें

- अंत में स्टेशन का नाम लिखें