- नाजायज रिश्तों की भेंट चढ़ती जिंदगी, नहीं संभल रहे लोग

- एक हफ्ते में हुई वारदातों में पुलिस के सामने आए कई राज

GORAKHPUR:

जिले में मोहब्बत के नाम पर नाजायज रिश्तों का परवान चढ़ना लोगों के कत्ल की वजह बन रहा है. हाल में हुई हत्या की ज्यादातर घटनाओं में प्रेम संबंधों की बात सामने आई है. पुलिस की छानबीन में पता लगा है कि पास-पड़ोस, मोहल्ले में रिश्तेनातों को दरकिनार कर मोहब्बत की डोर से बंधे लोगों को जान गंवानी पड़ी है. खोराबार के चनकापुर में हत्याकर फेंके गए युवक के मामले को भी इससे जोड़ा जा रहा है. कातिलों तक पहुंचने के लिए मृत व्यक्ति की परिचित महिला सहित दो लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मर्डर के मामलों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है.

कैंट एरिया में सिपाही ने जान गंवाई

बस्ती में तैनात सिपाही ने प्रेम संबंधों की वजह से जान गंवा दी. शुक्रवार रात वह कैंट एरिया में रहने वाले अपने दोस्त से मिलने पहुंचा. मोहल्ले की युवती से उसकी नजदीकी थी. इसको लेकर कई बार युवती के परिजनों संग तकरार हुई थी. इस बात को लेकर विवाद में सिपाही की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई. युवती के परिजनों ने पुलिस को बताया कि वह सिपाही की हरकतों से तंग आ गए थे.

शराब पिलाकर युवक को मार दी थी गोली

एक नवंबर को गोला एरिया के ककरही निवासी संतोष की डेडबॉडी मिली थी. बदमाशों ने उसे शराब पिलाकर गोली मार दी. डेडबॉडी फेंक कर फरार हो गए. पुलिस की जांच में चार युवकों और एक महिला को पुलिस ने अरेस्ट किया. पूछताछ में सामने आया कि आरोपित पक्ष के परिवार की एक युवती संग अवैध संबंधों में संतोष की हत्या हुई.

पिता को फोन कर ठेले पर रख दी डेडबॉडी

27 अक्टूबर सुबह बड़हलगंज कस्बा निवासी लव कुमार के बेटे अवधेश कुमार की डेड बॉडी पुरानी हनुमानगढ़ी मोहल्ले में ठेले पर मिली. उसकी गला दबाकर हत्या की गई थी. जांच में पुलिस ने अवधेश की प्रेमिका सहित अन्य अभियुक्तों को अरेस्ट किया. पुलिस का कहना है कि वह अपनी प्रेमिका से मिलने गया था. बार-बार मना करने के बावजूद वह अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा था. इसलिए उसकी हत्या करके सुसाइड कर दी गई. मर्डर के पहले कातिलों ने युवक के पिता के मोबाइल पर काल करके जानकारी दी थी.

हाल में प्रेम संबंधों की वजह से हुए मर्डर

05 नवंबर 2018: खोराबार एरिया के चनकापुर में युवक की डेड बॉडी मिली. वजह की तलाश में जुटी पुलिस.

02 नवंबर 2018: कैंट एरिया में कांस्टेबल का मर्डर, मोहल्ले की एक युवती के परिजनों पर हत्या का आरोप.

01 नवंबर 2018: गोला एरिया के ककरही के संतोष की हत्या करके फेंकी गई डेड बॉडी मिली. प्रेम संबंधों में जान गंवाई.

27 अक्टूबर 2018: बड़हलगंज कस्बे में युवक की हत्या, ठेले पर डेड बॉडी रखकर बदमाशों ने उसे पिता को सूचना दी.

हत्या की प्रमुख वजहों में रुपए-पैसे का विवाद, भूमि का लेनदेन, अवैध कब्जा के अलावा नाजायज संबंध होते हैं. पहले कहा जाता रहा है कि जर, जोरू और जमीन को लेकर ही विवाद होते हैं. हाल के दिनों में जिले के भीतर जो भी मर्डर हुए हैं. उनमें नाजायज रिश्तों की बात सामने आई हैं. कुछ लोग इस बात को समाज के सामने नहीं लाना चाहते हैं. क्योंकि दोनों परिवारों की बदनामी होती है.

डीएन शुक्ला, रिटायर्ड सीओ

हत्या की सूचना मिलने पर एफआईआर दर्ज करके छानबीन की जाती है जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर अभियुक्तों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करती है. ज्यादातर मामलों में आरोपी अरेस्ट किए जा चुके हैं. अवैध संबंधों में लोग गुस्सा बर्दाश्त नहीं कर पाते. इसलिए ऐसी घटनाएं सामने आती हैं.

प्रवीण कुमार सिंह, सीओ क्राइम ब्रांच