मुंबई (एएनआई)। भाजपा ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया, जिसके बाद कांग्रेस के नाना पटोले महाराष्ट्र के विधानसभा में निर्विरोध स्पीकर चुन लिए गए। बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में एक दिन पहले यानी कि शनिवार को महाराष्ट्र विकास आघाड़ी ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया था। राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने आज सुबह यहां एक सर्वदलीय बैठक के बाद और सुबह 10 बजे समाप्त हुई नामांकन की समय सीमा समाप्त होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए किसन कथोरे के नामांकन को वापस लेने के निर्णय की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने स्पीकर से की बात

इस घोषणा के एक घंटे बाद, प्रो टेम स्पीकर ने सदन में औपचारिक रूप से पटोले के स्पीकर बनने की घोषणा की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने नए स्पीकर का स्वागत किया और पदभार ग्रहण करने के लिए उन्हें स्पीकर की कुर्सी तक पहुंचाया। पदभार ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री ने पटोले से बात की और कहा, 'नाना पटोले भी एक किसान परिवार से आए हैं और मैं आपके व्यवहार को अच्छी तरह से जानता हूं। आप बहुत आश्वस्त होंगे और न्याय पर भरोसा रखते होंगे, इसलिए मुझे यकीन है कि आप सभी को न्याय देंगे।'

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने जीता विश्वास मत, 169 विधायकों का मिला समर्थन

भाजपा ने उद्धव से कहा, स्पीकर को अध्यक्ष महोदय बोलें

इस पर, भाजपा के कई सदस्यों ने हस्तक्षेप किया और उद्धव से पटोले को 'अध्यक्ष महोदय' के रूप में संबोधित करने के लिए कहा। इस पर उद्धव ने जवाब दिया: 'चूंकि हमारा रिश्ता अलग है, इसलिए मेरे लिए यह नया है।' इसी बीच फडणवीस ने विधानसभा में बोलते हुए कहा कि अध्यक्ष को कृषि विभाग के साथ राज्य मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाया जाना चाहिए क्योंकि वह एक किसान परिवार से हैं। उन्होंने कहा, 'वास्तव में, हमें लगता है कि आपको कैबिनेट में होना चाहिए था और उसमें कृषि मंत्रालय देखना चाहिए था व किसानों के कल्याण के लिए काम करना चाहिए था क्योंकि आप किसान पृष्ठभूमि से हैं और आपने किसानों के कई मुद्दों का नेतृत्व किया है।' फडणवीस ने कहा, 'हमने स्पीकर पद के लिए किसन कथोरे का नामांकन कराया था लेकिन सर्वदलीय बैठक में सभी ने हमसे उनका नाम वापस लेने का अनुरोध किया। यह परंपरा रही है कि अध्यक्ष का पद निर्विरोध नियुक्त किया जाता है इसलिए हमने अनुरोध स्वीकार कर लिया और अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk