-जिला प्रशासन ने प्रकाशित की सर्किल रेट की अनन्तिम सूची

-11 अगस्त तक आपत्ति दाखिल करने का समय, 14 को होगी सुनवाई

-आपत्तियों पर सुनवाई के बाद लिया जाएगा अंतिम फैसला

ALLAHABAD: सौदा फाइनल हो चुका है तो बेहतर होगा कि जितना जल्दी हो सके जमीन या मकान की रजिस्ट्री करा लें। ऐसा न करने पर आप पर बोझ बढ़ सकता है। एक्चुअली सर्किल रेट के नए प्रस्तावों की सूची प्रकाशित कर दी गई है। पब्लिक का रुख जानने के लिए इस पर आपत्ति भी मांग ली गई है। आपत्तियों को सुना भी जाएगा? इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन, इसका मतलब कतई नहीं है कि प्रस्ताव वापस हो जाएगा। तो तय है कि रेट बढ़ेंगे। अलग बात है कि 20 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव है तो उसे घटाकर 15 परसेंट कर दिया जाय। इससे ज्यादा की उम्मीद कम ही है। इसके बाद शहर में जमीन का भाव और बढ़ जाएगा। स्पेशली हार्ट ऑफ द सिटी और स्मार्ट सिटी घोषित होने के बाद डेवलप हो रहे आउटर एरिया पर फोकस किया गया है। इन एरियाज में रेट सबसे ज्यादा हाई करने का प्रस्ताव है।

क्या है सर्किल रेट

प्रशासन की तरफ से हर साल जमीन का तय रेट रिवाइज किया जाता है। रेट रिवाइज करने से पहले रिवीजन के प्रस्तावों की अनन्तिम सूची जारी की जाती है। इस पर पब्लिक से आपत्तियां मांगी जाती हैं। पब्लिक की लिखित आपत्तियां आने के बाद इस पर सुनवाई होती है और फिर फाइनल डिसीजन लिया जाता है कि किस एरिया का सर्किल रेट क्या रखा जाय। इस प्रक्रिया की तरफ एक कदम आगे बढ़ाते हुए जिला प्रशासन ने एक अगस्त को जिले की सभी तहसीलों में नए प्रस्तावित सर्किल रेट अनन्तिम सूची प्रकाशित कर दी। पब्लिक को इन रेट्स पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए तीन से 11 अगस्त के बीच का मौका दिया गया है। उन्हें व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर भी इसके बाद दिया जाएगा।

15 से 20 फीसदी बढ़ जाएंगे दाम

सर्किट रेट की प्रस्तावित सूची के मुताबिक जमीनों के दाम 15 से 20 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। इसमें सर्वाधिक दाम एमजी मार्ग, चकिया कसारी मसारी, झलवा आदि इलाकों में बढ़ाने का प्रस्ताव है। एमजी मार्ग सिविल लाइंस में है और झलवा और कसारी-मसारी एरिया तेजी से डेवलप हो रहा है। बता दें कि पिछले साल जारी सूची में भी सामान्य तौर पर 12 से 15 फीसदी जमीनों के दाम बढ़े थे। इस बार भी अगर प्रशासन की चली तो जमीन खरीदने का सपना देखने वालों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

दर्ज कराना होगा आपत्ति

जानकारी के मुताबिक शनिवार की शाम सर्किल रेट की सूची संबंधित तहसील, उप निबंधक, सहायक महानिरीक्षण निबंधन एवं जिला निबंधक व नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी गई है। इस पर लिखित आपत्ति को एक सप्ताह के भीतर ऊपर दिए गए कार्यालयों में जमा कराया जा सकता है। 11 अगस्त के बाद प्राप्त होने वाली आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। अगर किसी को आपत्ति पर व्यक्तिगत सुनवाई के लिए उपस्थित होना है तो उसे 14 अगस्त को दोपहर दो से चार बजे के बीच अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के कार्यालय में उपस्थित होना होगा।

बॉक्स

होगी रजिस्ट्री कराने की होड़

जो लोग जमीने खरीदने का मन बना रहे हैं उन्हें नई सर्किल रेट जारी होने से पहले रजिस्ट्री करानी होगी। अगर ऐसा नहीं किया तो 15 से 20 फीसदी अधिक मूल्य चुकाना पड़ सकता है। इसका असर शनिवार को नजर आया जब रजिस्ट्री ऑफिस के बाहर अन्य दिनों से अधिक भीड़ नजर आई। सोमवार से इन कार्यालयों में रजिस्ट्री कराने वालों का मजमा लगेगा।

क्या बला है डीएम सर्किल रेट

-हर साल रिवाइज किया जाता है डीएम सर्किल रेट

-डीएम सर्किल रेट से डिफाइन होता है एरियावाइज जमीनों का रेट

-शहर-देहात, टाउनएरिया के इलाके का सर्किल रेट ही होता है जमीन की खरीद-फरोख्त का मानक

-औसत 20 फीसदी तक बढ़ाने का किया गया है प्रस्ताव

-सर्किल रेट से नीचे नहीं हो सकती जमीन की रजिस्ट्री

-बिक्रेता मान जाय तो भी सर्किट रेट के अनुसार ही लगती है स्टांप ड्यूटी