छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : दुर्गापूजा के मद्देनजर ट्रैफिक रूट में बदलाव किए गए हैं। 19 अक्टूबर से मां दुर्गा के विसर्जन जुलूस की समाप्ति तक शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इसके अलावा छोटे वाहनों के आने-जाने के लिए भी रूट निर्धारित कर दिए गए हैं। इसके अलावा पार्किग के लिए जगह चिन्हित कर दिए गए हैं। नो पार्किग जोन में वाहन खड़ा करने पर जुर्माना वसूला जाएगा। इस बाबत जिला प्रशासन की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इन रास्तों से होकर पहुंचें पंडाल

- मानगो से आने वाले वाहन मानगो बस स्टैंड चौक से सीधे एमजीएम अस्पताल होते हुए साकची गोलचक्कर पर निकलेंगे। साकची से मानगो जाने वाले वाहन बंगाल क्लब से किताब लाइन, ओल्ड कोर्ट मोड़ से मैरीन ड्राइव मोड़ होते हुए पुराने पुल के रास्ते ही मानगो की तरफ जाएंगे। दोनों सड़क पर ऑटो के लिए वन वे व्यवस्था रहेगी। एमजीएम अस्पताल के रास्ते मानगो की ओर कोई भी ऑटो रिक्शा मानगो पुल की तरफ नहीं जाएगी।

2बारीडीह, सिदगोड़ा और भालुबासा की तरफ से साकची, मानगो और डिमना की ओर जाने वाले तीन पहिया व चार पहिया वाहन कुफ्हार पाड़ा और न्यूबाराद्वारी से होकर टेलीफोन एक्सचेंज रोड होते हुए जाएंगे।

-साकची और मानगो से बारीडीह, सिदगोड़ा, भालूबासा, एग्रिको, टेल्को और गोलमुरी की तरफ जाने वाले सभी तरह के वाहन (दो पहिया वाहन को छोड़ कर) मानगो पुल के दक्षिण भाग से भुइंयाडीह मार्ग से होकर जाएंगे।

- भरकई पुल से छोटे वाहन ही आदित्यपुर की तरफ जाएंगे। इस पुल से बड़े वाहन का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है।

-सुंदरनगर, परसुडीह रेलवे स्टेशन, टाटा नगर, जुगसलाई, बिष्टुपुर व आदित्यपुर से साकची की तरफ आने वाले सवारी वाहन गोलचक्कर बिष्टुपुर से मेन रोड बिष्टुपुर लाइट सिग्नल, तलवार बिल्डिंग, जुस्को ऑफिस गोलचक्कर से स्ट्रेट माइल रोड होते हुए सरकारी राजकीय बस पड़ाव भुइंयाडीह पहुंचेंगे।

-टेल्को, गोलमुरी, रेलवे ओवर ब्रिज और बर्मामाइंस से साकची आने वाले सरकारी वाहन केरला समाज स्कूल (नौ नंबर टैक्सी स्टैंड साकची के पास) के पास तक आवागमन करेंगे। इसके आगे इन वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।

- कदमा थाने से रानीकुदर पूजा पंडाल की तरफ किसी भी तरह के वाहन का परिचालन नहीं होगा।

- सोनारी से कदमा आने वाले वाहन कदमा सोनारी लिंक रोड से होकर आना जाना करेंगे।

- रामदास भट्टा पुलिया से होकर कोई भी वाहन रानीकुदर की तरफ नहीं जाएंगे।

-गोलमुरी सड़क से टेल्को की तरफ जाने वाले वाहन नीलडीह गोलचक्कर से मनीफीट और जोजोबेड़ा की तरफ जाएंगे।

-रेलवे ओवर ब्रिज स्टेशन की ओर से टेल्को, गोलमुरी और साकची की ओर जाने वाले वाहन टीआरएफ मोड़ से चूना भट्ठा रोड लक्ष्मी नगर रोड, जेफ्को मोड़, मनीफीट टीओपी और ट्यूब गेट होकर जाएंगे।

-साकची, गोलमुरी, और टेल्को से ओवर ब्रिज स्टेशन की ओर जाने वाले सभी वाहन बर्मामाइंस रेलवे ओवर ब्रिज के रास्ते से जाएगी।

-सोनारी से सर्किट हाउस एरिया जाने वाले वाहन सोनारी हवाई अड्डा चौक से उपायुक्त आवास होते हुए आएंगे

यहां नहीं होगी पार्किग

-टेल्को मेन गेट से लेबर ब्यूरो गोलचक्कर तक किसी भी वाहन की पार्किंग सड़क पर नहीं होगी।

-टेल्को थाना मोड़ या बी रोड से भी वाहन पंडाल की तरफ नहीं जाएंगे।

-टेल्को क्लब की ओर लेबर ब्यूरो गोलचक्कर की ओर कोई वाहन (दो पहिया वाहन को छोड़ कर) नहीं जाएगा।

-टेल्को गुरुद्वारा रोड से सबुज कल्याण केंद्र टेल्को होते हुए कोई वाहन लेबर ब्यूरो गोलचक्कर की तरफ नहीं जाएगा।

-जोजोबेड़ा टीओपी मोड़ से कोई भी गाड़ी ट्रक, ट्रेलर और चेचिस जैसे व्यवसायिक वाहन नहीं गुजरेंगे।

-बर्मामाइंस एनएमएल गोलचक्कर से कोई भी वाहन बर्मामाइंस थाने की ओर नहीं जाएंगे।

-रेलवे स्टेशन टाटा नगर से बागबेड़ा थाना होते हुए जुगसलाई की तरफ से भी व्यवसायिक वाहन जुगसलाई बाजार में दाभिल नहीं करेंगे।

-बाटा चौक की तरफ से रेलवे फाटक की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएंगे।

-बर्मामाइंस रेलवे ओवर ब्रिज से स्टेशन की ओर से गोलपहाड़ी, परसुडीह मेन रोड जाने वाले वाहन भासमहल टेंट हाउस चौक से करनडीह की ओर जाएंगे।

-किसी भी भारी वाहन की पार्किंग स्ट्रेट माइल रोड से पारसी मंदिर और पुराने कचहरी मोड़ से एमजीएम चौक और टेलीफोन एक्सचेंज रोड में नहीं होगी।

-बंगाल क्लब से नौ नंबर टैक्सी स्टैंड और टैक्सी स्टैंउ से आरडी टाटा गोलचक्कर, नीलडीह गोलचक्कर से लेबर ब्यूरो गोलचक्कर तक और कदमा थाने से रंकिणी मदिर चौक तक, एनएमएल गोलचक्कर से बर्मामाइंस टैक्सी स्टैंड गोलचक्कर तक, मानगो चौक से बांबे चौक तक और मानगो चौक से पारडीह चौक तक किसी भी भारी वाहन का पड़ाव सड़क पर नहीं होगा।

यहां होगी पार्किंग की व्यवस्था

- बारीडीह, सिदगोड़ा व भालूबासा की तरफ से काशीडीह पूजा पंडाल में आने वाले वाहन कुफ्हापाड़ा के सामने वाली सड़क से होकर ठाकुर प्यारे सिंह हाईस्कूल मैदान और राजकीय आयुर्वेद मध्य विद्यालय के मैदान में जाएंगे।

-मानागो बस स्टैंड की तरफ से भुइंयाडीह पूजा पंडाल जाने वाले वाहनों के लिए भाली जगह में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। एग्रिको, एनएमएल चौक की तरफ से भुइंयाडीह पूजा पंडाल में आने वाले वाहनों के लिए गैस गोदाम और गैरेज की भाली पड़ी जमीन में पार्किंग की व्यवस्थाहै।

-गोलमुरी और बर्मामाइंस से आने वाले वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था आरडी टाटा गोलचक्कर के करीब 407 स्टैंड और आरडी टाटा गोलचक्कर से बर्मामाइंस जाने वाली सड़क के बाई तरफ कार वाशिंग लाइन वाले स्थान पर की गई है।

बिष्टुपुर से साकची आने वाले दो पहिया वाहनों और गोलमुरी से आने वाले वाहन नौ नंबर स्टैंड से सीधे सुपरवाइजर फ्लैट के मैदान में पार्किंग करेंगे।

आदित्यपुर जाने के लिए छोटे वाहनों का रास्ता भरकई पुल से है.इनके लिए पार्किंग की व्यवस्था आदित्यपुर में है।

सुंदरनगर, परसुडीह रेलवे स्टेशन, टाटा नगर, जुगसलाई, बिष्टुपुर व आदित्यपुर से साकची की तरफ आने वाले सवारी वाहनों के पड़ाव की व्यवस्था भुइंयाडीह स्थित सरकारी राजकीय बस स्टैंड में की गई है।

कदमा थाने से रानीकुदर पूजा पंडाल जाने वाले दोपहिया वाहनों की पार्किंग, कदमा थाना के सामने मैदान में और गणेश पूजा मैदान में बीएच एरिया तीन मुहानी मोड़ के पास होगी।

रानीकुदर दुर्गापूजा पंडाल और बिष्टुपुर, आदित्यपुर और शास्त्रीनगर की ओर जाने वाले वाहनों का पड़ाव का इंतजाम कदमा धोबी घाट में है।

बिष्टुपुर और साकची की तरफ से रंकिणि मंदिर और रानीकुदर पूजा पंडाल कदमा जाने वाले वाहनों के लिए गणेश पूजा मैदान कदमा में वाहनों के पड़ाव की व्यवस्था की गई है।

-लेबर ब्यूरो गोलचक्कर से सामने फुटबाल मैदान, टेल्को के पास केवल दो पहिया वाहनों की पार्किंग होगी। अन्य वाहनों की पार्किंग टेल्को कैंटीन गेट की तरफ स्थित स्टेट बैंक एवं सेंट्रल बैंक के नजदीक सड़क और सीटीएस बस पड़ाव का मैदान होगा।

-बर्मामाइंस में पार्किंग की व्यवस्था बीपीएम उच्च विद्यालय के मैदान में की गई है।

सीएच एरिया दुर्गा पूजा पंडाल आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था लोयोला स्कूल के भेल के मैदान में होगी।

सीएच एरिया, आशियाना गार्डेन, सोनारी की तरफ से मिलिट्री कैंप होकर आने वाले वाहन सीएच एरिया रोड नंबर दो के किनारे-किनारे वाहनों की पार्किंग करेंगे।

यहां नहीं पार्क होंगे वाहन