i special

-जिला प्रशासन ने लौटाया ऑफर, कहा लोग वोट देकर करें अपने कर्तव्यों का पालन

-अन्य शहरों में वोटर्स को दी जा रही हैं कई तरह की सुविधाएं

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: चुनावी मौसम में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए तमाम तरह के हथकंडे आजमाए जाते हैं. रेस्टोरेंट से लेकर पेट्रोल पंप पर तमाम ऑफर्स आते हैं. लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है. प्रशासन ने साफ कह दिया है कि वोटर्स अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए वोट देने जाएं. इसके लिए किसी प्रकार का ऑफर देने की कोई जरूरत नहीं है. इसके साथ ही प्रशासन ने सभी तरह के ऑफर्स लौटा दिए हैं.

व्यापारियों ने दिया था ऑफर

जिले की शहरी विधानसभाओं में वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहता है. इसको पुश करने के लिए हर बार चुनाव में जिला प्रशासन रेस्टेारेंट, पेट्रोल पंप एसोसिएशन और मॉल्स वगैरह से टाई अप करता रहा है. इससे जनता को वोट देने के बदले में डिस्काउंट मिल जाता था. इसके बदले में वोटर्स से बूथ पर जाने की अपील की जाती थी. दावा किया जाता था कि इससे वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी. शहर की उत्तरी, पश्चिमी और दक्षिणी विधानसभा में हर चुनाव में वोटिंग परसेंटेज काफी कम रहा है.

कर रहे हैं मोटीवेट

वैसे भले ही रेस्टोरेंट्स की तरफ से डिस्काउंट भले ही न मिल रहा हो. लेकिन वोटर्स को मोटीवेट करने के लिए रेस्टोरेंट्स आगे आ रहे हैं. उनके यहां मोटीवेशन के लिए का‌र्ड्स आदि टेबल पर लगाए गए हैं. इसमें स्लोगन भी दिया गया है कि 'पेट भर खाएं चलो वोट देकर आएं.' साथ ही कुछ मॉल्स भी इस मामले में आगे आए हैं. इसी तरह इलाहाबाद पेट्रोल-डीजल वेलफेयर एसोसिएशन ने भी बिशप जॉनसन और कारपेंट्री स्कूल के दो पोलिंग बूथों में पानी-छांव आदि व्यवस्था बनाने के साथ इसको स्मार्ट बनाने की जिम्मेदारी भी ली है. ताकि वोटिंग वाले दिन लोग यहां पर स्पेशल फील करें.

वर्जन..

हमारा ऐसा फंडा नहीं है कि लोगों को वोटिंग के बदले आफर आदि जाएं. लोगों को मोटीवेट किया जा रहा है .उनको बताया जा रहा है कि वोटिंग उनका कर्तव्य और अधिकार दोनों है.

-अरविंद सिंह, सीडीओ

ये ठीक नहीं लगा कि लोग आएं और उंगली दिखाकर डिसकाउंट हासिल करें. इससे बेहतर रहा कि रेस्टोरेंट की मेज पर वोटिंग मोटीवेशन के लिए एक कार्ड रख दिया है. इसे देखकर लोगों को अपना कर्तव्य याद आ जाएगा.

-राकेश राय, संचालक, एलचिको रेस्टोरेंट

प्रशासन की ओर से हमे दो पोलिंग बूथों को सजाने और तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. हम उस काम को अंजाम दे रहे हैं. जिससे वोट देने को लगे कि वह वोट देने के लिए किसी उत्सव का हिस्सा बने हैं.

-रोहित केसरवानी, महामंत्री, इलाहाबाद पेट्रोल-डीजल वेलफेयर एसोसिएशन