- हैलट, कार्डियोलॉजी, जेके कैंसर हॉस्पिटल और उर्सला समेत सरकारी अस्पतालों में लॉकडाउन खत्म होने पर ही शुरू होगी ओपीडी

KANPUR: सरकारी अस्पतालों की सामान्य और स्पेशिएलिटी ओपीडी 14 अप्रैल तक नहीं चलेंगी। लॉकडाउन के अगले दो हफ्ते प्रमुख सरकारी अस्पतालों की ओपीडी सर्विसेस नहीं चलेगी। इन अस्पतालों में सिर्फ इमरजेसी में ही पेशेंट देखे जाएंगे। इस वजह से रूटीन चेकअप और फॉलोअप के लिए आने वाले पेशेंट्स की प्रॉब्लम बढ़ जाएगी। मालूम हो कि लाकडाउन लागू होने के बाद से ही सभी सरकारी अस्पतालो में ओपीडी सर्विसेस रोक दी गई थीं। इसके अलावा इलेक्टिव सर्जरी भी कैंसिल कर दी गई थी। अभी सिर्फ हैलट और उर्सला में फ्लू ओपीडी ही चलाई जा रही है।

फालोअप पेशेंट्स को प्रॉब्लम

एलएलआर, उर्सला, कार्डियोलॉजी, जेके कैंसर जैसे प्रमुख हॉस्पिटल्स में ही सामान्य दिनों में 10 हजार लोग ओपीडी में आते हैं। इसमें बड़ी संख्या में फॉलोअप पेशेंट्स ही होते हैं। एलएलआर हॉस्पिटल में ही तीन तरह की स्पेशिएलिटी ओपीडी डेली चलती है। जिसमें बड़ी संख्या में पेशेंट्स आते हैं, लेकिन 23 मार्च से ओपीडी सर्विस बंद होने से रूटीन पेशेंट्स की प्रॉब्लम बढ़ गई है।

नए पेशेंट्स के लिए प्रॉब्लम

जेके कैंसर हॉस्पिटल के डायरेक्टर प्रो.एसएन प्रसाद ने बताया कि ओपीडी सर्विसेस बंद हैं, लेकिन लोगों का पहले से ही कीमो और रेडियोथेरेपी प्लान्ड हैं वह की जा रही हैं। नए कैंसर पेशेंट्स के ट्रीटमेंट में जरूर कुछ प्रॉब्लम आ रही हैं। वहीं एलपीएस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी के डायरेक्टर प्रो.विनय कृष्णा ने बताया कि सिर्फ इमरजेंसी सर्विसेस ही चल रही है। 14 अप्रैल के बाद जैसे निर्देश शासन से मिलेंगे उसके मुताबिक ओपीडी शुरू की जाएगी।