-मंडी से निकलते ही तीन गुना से ज्यादा बढ़ रहे सब्जियों के दाम

-पब्लिक परेशान, आढ़ती बोले प्याज और सब्जी की आवक भरपूर

बरेली:

शहर के गली कूंचों में सब्जी की महंगाई पर लोग चर्चा करते नजर आते हैं, लेकिन हकीकत जस्ट इसके उलट है. मार्केट में जहां प्याज, टमाटर और दूसरी सब्जियों की महंगाई का शोर हो रहा है तो वहीं मंडी में इसके भाव कमजोर हैं. जी हां हकीकत यही है. वेडनसडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने डेलापीर मंडी और मार्केट की हकीकत जानी तो पूरा सच सामने आ गया. आइए बताते हैं मंडी और मार्केट के साथ ठेले पर बेची जा रही सब्जी के रेट में कितना डिफरेंस है.

मंडी में गिरे रेट, मार्केट में हाई

मंडी में दो दिन पहले तक प्याज और टमाटर की आवक कम थी. इसके चलते का रेट प्याज 50 रुपए और टमाटर 40 रुपए प्रति किग्रा. था. अब दो दिन से मंडी में प्याज और टमाटर की आवक बढ़ने से रेट भी कम हो गए. वेडनसडे को मंडी में प्याज 30 रुपए प्रति किग्रा. तो टमाटर 20 रुपए प्रति किग्रा. के रेट से बिका. बावजूद इसके गली-मोहल्लों में सब्जियों के रेट कम नहीं हुए. मंडी के कारोबारियों की मानें तो प्याज नासिक और कुछ दूसरी जगहों से आता है, वहां बारिश होने के कारण पिछले दिनों प्याज की आवक कम हो गई थी. इसके चलते रेट कुछ बढ़ गए थे.

मंडी और मार्केट के रेट में अंतर

सब्जी नाम मंडी रेट मार्केट रेट

गोभी बंद 25 40

बैगन 20 3

0

टमाटर 20 60

प्याज 30 80

सिंघाड़ा 20 40

मटर 60 100

मेंथी 30 60

धनिया 40 60

शिमला मिर्च 20 80

भिंडी 20 40

लौकी 20 30

गाजर 40 80

आलू नया 23 40

आलू पुराना 13 20

खीरा 20 60

सेम फली 20 40

पालक 20 40

:रेट-रुपए प्रति किग्रा.

आवक बढ़ी तो कम कर दिए रेट

-टमाटर कुछ दिन पहले तो 40 रुपए किलो था लेकिन अब 20 रुपए किलो ही बेचा जा रहा है. मंडी के रेट तो काफी कम हो गए है, लेकिन मार्केट में आज भी महंगी सब्जी है. लोगों को मंडी आकर ही शॉपिंग करनी चाहिए.

नफीस, सब्जी मंडी व्यापारी

-इस समय सब्जी के रेट कम हो गए हैं लेकिन मार्केट शहर की आज भी महंगी बताई जा रही है. इसके लिए जिम्मेदार अफसरों को ध्यान देना चाहिए. ताकि मार्केट में लोगों को सब्जी के लिए परेशान न होना पड़े.

-राजेश, सब्जी मंडी व्यापारी

-सब्जी के रेट तो हम लोगों के लिए निश्चित होते हैं. अधिक रेट पर नहीं बेच सकते हैं, लेकिन जो मार्केट में बैठा है वह अपने हिसाब से सब्जी के रेट तय करता है.

मो. एजाज सब्जी मंडी व्यापारी

-प्याज की आवक बढ़ने से मंडी में इसके रेट कम हुए हैं. इस समय मंडी में प्याज 30 रुपए तक चल रहा है. लेकिन मंडी के बाहर क्या रेट पर बेचा जा रहा है इसकी जानकारी नहीं है.

सलमान, थोक आढ़ती

मनमानी कर रहे रिटेल विक्रेता

-मार्केट में महंगी सब्जी देखकर खरीदने की हिम्मत ही नहीं हुई. मंडी आया तो पता चला कि यहां पर तो इतने कम रेट हैं. लेकिन शहर के ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है.

सुदेश यादव, एकता नगर

Posted By: Inextlive