पेंडिंग इंवेस्टिगेशन को खत्म करने के लिए शुरू की जा रही प्रोसेसिंग

मॉनीटरिंग सेल रखेगा थानों की हर इंवेस्टिगेशन पर नजर

आगरा। अब थानों में किसी भी प्रकार के क्राइम या घटना की इंवेस्टिगेशन पेंडिंग नहीं रहेगी। पेंडिंग इंवेस्टिगेशन और उसकी की क्वालिटी को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए हर थाने में इंवेस्टिगेशन यूनिट गठित की जा रही है। इस यूनिट की मॉनीटरिंग एसएसपी ऑफिस से की जाएगी।

इंवेस्टिगेशन को होंगे अलग पुलिसकर्मी

इंवेस्टिगेशन की स्थिति को बेहतर करने के लिए शासन से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अंतर्गत कानून व्यवस्था के लिए अलग और इंवेस्टिगेशन के लिए अलग पुलिसकर्मी रहेंगे। हालांकि यह प्रयोग पहले भी किया जा चुका है, लेकिन कभी भी प्रभावी रूप से अमल नहीं किया गया।

अधिकारी करेंगे टीम का गठन

इंवेस्टिगेशन में विवेचना टीमों का गठन अधिकारियों के स्तर से किया जाएगा। पुलिस और कोर्ट के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए इसकी पहल की गई है।

यूनिट को मिलेगी 40 विवेचनाएं

इंवेस्टिगेशन यूनिट में तैनात एसआई को साल में 40 विवेचानाएं ही दी जाएंगी ताकि समय पर और क्वालिटीपरक इन्वेस्टिगेशंस का निस्तारण किया जा सके। अक्सर देखा गया है कि अधिक विवेचनाएं होने पर क्वालिटी पर ध्यान नहीं दिया जाता है। कई बार पीडि़त द्वारा विवेचनाओं को लेकर सवाल भी खड़े किए जाते रहे हैं

मॉनीट्रनिंग सेल रखेगा निगरानी

इंवेस्टिगेशन करने वाली टीम की मॉनीटरिंग एसएसपी ऑफिस स्थित मॉनीटरिंग सेल से किया जाएगा। इससे जमानत पर रिहा होने वाले अभियुक्त कहीं नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं, इस पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। अन्यथा कि स्थिति में जमानत के निरस्तीकरण की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इंवेस्टिगेशन यूनिट को सही और लगातार जांच करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

इंवेस्टिगेशन यूनिट का गठन किया जा रहा है। पेडिंग विवेचनाओं का निस्तारण करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। एसएसपी कार्यालय से इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। क्राइम ब्रंाच हेड इसको लीड करने का कार्य करेंगे।

- रोहन पी बोत्रे, एसपी सिटी