' 7000 नशीले कैप्सूल के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार'

छुटमलपुर से प्रतिबंधित दवाएं लाकर दून में बेच रहा था

एक माह में नशे के खिलाफ पटेल नगर थाने की तीसरी बड़ी कार्रवाई

मेडिकल स्टोर का नाम भी उजागर, पुलिस कार्रवाई की तैयारी में

देहरादून

दून पुलिस ने लाइफ सेविंग ड्रग्स को नशे के लिए बेचे जाने का बड़ा खेल पकड़ा है। यूपी के छुटमलपुर से स्थित कुछ मेडिकल स्टोर्स से देहरादून के तस्कर 250 रुपए की नशीली दवा की स्ट्रिप 7 सौ से एक हजार तक खरीदकर युवाओं को तीन से चार हजार रुपए में बेच रहे थे। पटेलनगर थाने की बाजार चौकी एरिया में एक शातिर दवा तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ा तो उसके पास 7200 कैप्सूल मिले। इस दवा को बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बेचना प्रतिबंधित है। साथ ही डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन स्लिप के साथ एक एक कैप्सूल का रिकॉर्ड मैंटेन करना होता है। सीरियस पेशेंट्स को सीवियर पेन से रिलीफ दिलाने के लिए यूज होने वाली इस दवा को नशे के लिए बेचकर चल रहे 'जहर के धंधे' में इस बार पुलिस को तस्करी की जड़ का पता चल गया। पकड़े गए तस्कर ने छुटमलपुर के उस मेडिकल स्टोर का नाम बताया है, जहां से वह लगातार प्रतिबंधित दवाएं खरीदकर ला रहा था। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी के इंट्रोगेशन नोट में उस मेडिकल स्टोर का नाम भी शामिल कर लिया है, पुलिस मेडिकल स्टोर संचालक को गिरफ्त में लेने की तैयारी में है।

छुटमलपुर में दवा की दुकान से दून बेचने लाया था जहर:

पटेल नगर थाना पुलिस ने बताया कि सोमवार को इलाके में चेकिंग के दौरान होटल दून कैलिस्ता के पास नितिन पुत्र लॉरेंस निवासी ट्यूवैल नंबर 4 ब्रह्मपुरी थाना पटेल नगर उम्र 25 वर्ष को 7000 प्रतिबंधित कैप्सूल के साथ गिरफ्तार किया गया। उसके खिलाफ थाना पटेलनगर में एनडीपीएस एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर इंट्रोगेशन किया गया जो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। वह ऐसी प्रोहेबिडेट लाइफ सेविंग्स ड्रग्स को अवैध रूप से नशे के लिए बेचता था जिनको सिर्फ डॉक्टर ही जरुरतमंद मरीजों को प्रेस्क्राइब कर सकता है। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ में उस जगह का पता लगाया है, जहां से वह इन दवाओं को अवैध तरीके से खरीदकर ला रहा था। कोर्ट के आदेश पर आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

छुटमलपुर के भारत मेडिकल पर आरोप:

पुलिस ने ड्रग्स स्मग्लर नितिन से पूछताछ की तो उसने खुलासा किया कि वह नशे की दवाएं छुटमलपुर की भारत मेडिकल से खरीदकर लाता था। दुकान पर जाकर वह नीला बादाम नाम से डिमांड करता था। दुकान संचालक उसे एक लड़के के साथ कुछ दूर गली में भेजता था। वहां दुकान का लड़का उससे तीन से चार गुना रकम लेकर गोदाम से निकालकर नशे के कैप्सूल की डिलीवरी करता था। पुलिस ने इस इंट्रोगेशन नोट का रिकॉर्ड पर लेकर भारत मेडिकल को भी मामले की जांच में शामिल कर लिया है। मेडिकल स्टोर की सर्च और संचालक के खिलाफ एक्शन की तैयारी है।

पकड़ा गया ड्रग्स स्मग्लर - नितिन पुत्र लॉरेंस ब्रह्मपुरी थाना पटेल नगर जनपद देहरादून उम्र 25 वर्ष

बरामद माल की डिटेल- 35 डब्बे नशीले कैप्सूल के जिसके अंदर कुल 7000 कैप्सूल बरामद हुए

इंट्रोगेशन में हुआ यह अहम खुलासा

2 वर्ष से कर रहा ड्रग्स स्मगलिंग

250 रुपए नशे के कैप्सूल की एमआरपी

750 रुपए में दुकान से खरीदकर लाता था

4000 रुपए प्रति स्ट्रिप तक युवाओं को बेच देता था

-----------------------

18200 कैप्सूल पकड़े: एक माह में तीन कार्रवाई।

पटेल नगर थाना पुलिस ने ड्रग्स की नशे के लिए लिए तस्करी करने वालों के खिलाफ पिछले एक माह में तीन बड़ी कार्रवाई की है।

-7200 कैप्सूल पकड़े: 2 जनवरी मां बेटे अनीषा और सोनू से बरामद, दोनों गिरफ्तार कर जेल भेजे।

----------

-4000 कैप्सूल : 10 जनवरी को शमशाद पुत्र खुर्शीद को गिरफ्तार किया।

तीसरा

7000 कैप्सूल के साथ नितिन पुत्र लॉरेंस को गिरफ्तार किया।

इन इलाकों में बेचता था जहर :

लोहिया नगर, ब्राह्मणवाला ,आजाद कॉलोनी

लक्खीबाग एरिया में नशे के कैप्सूल बेचता था।

-आरोपी की मां भी इलाके में काफी कुख्यात रह चुकी है। एक समय पुलिस के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर दी थी। पुलिस रिकॉर्ड में उसके खिलाफ भी कई केस दर्ज है। इस परिवार से परेशान इलाके के 150 से अधिक लोगों ने साइन कर थाने में एक प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई के लिए शिकायत भी की थी। पुलिस के मुताबिक मां-बेटों की हरकतों से पूरा इलाका परेशान है। युवाओं को नशे की राह पर ले जाकर उनका जीवन बर्बाद कर रहे हैं।

आरोपी के खिलाफ नशीली दवाओं की तस्करी की शिकायत मिली थी। निगरानी की गई तो वह बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित दवाओं के साथ पकड़ा गया। छुटमलपुर के मेडिकल स्टोर का नाम सामने आया है। मेडिकल स्टोर संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

नवीन जोशी, चौकी इंचार्ज बाजार, थाना पटेल नगर।