RANCHI: पीएम मोदी की मन की बात से प्रभावित होकर झारखंड के बच्चे स्वच्छ भारत अभियान को लेकर उन्हें अपनी मन की बात लिख रहे हैं। ऐसे करीब ख्0 हजार लेटर झारखंड शिक्षा परियोजना कार्यालय पहुंच चुके हैं, जिनकी छंटनी चल रही है। इसके बाद ये लेटर प्रधानमंत्री मोदी को भेजे जाएंगे। इन बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा।

स्वच्छ भारत से जुड़े मैसेज

झारखंड शिक्षा परियोजना के डायरेक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि झारखंड के बच्चे स्वच्छ भारत अभियान को लेकर पोस्ट कार्ड व अंतरदेशीय पत्र के माध्यम से खूबसूरत पेंटिंग बनाकर भेज रहे हैं। इनमें शौचालय के उपयोग को बढ़ावा देने से लेकर हैंड वॉश करने तक के खूबसूरत मैसेज लिखे गए हैं।

सभी डीएसई को निर्देश

मुकेश कुमार बताते हैं कि झारखंड के सभी जिलों के डीएसई को पत्र लिखकर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्कूली बच्चों द्वारा लिखवाने के लिए कहा गया है। हम लोगों का टारगेट है कि एक लाख छात्रों का पत्र आएं, जिनका बेहतर प्रेजेंटेशन होगा उसे प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा।

समस्याएं व सुझाव भी (बॉक्स)

छात्रों जो पत्र लिख रहे हैं। इनमें स्वच्छ भारत के प्रतीक चिन्ह के साथ स्लोगन लिखा है। हम बच्चे अगर रहेंगे स्वच्छ तो हमारा भारत रहेगा स्वच्छ। हम रहेंगे साफ-सफ ाई, नहीं चाहिए कोई दवाई। इसके अलावा बच्चों ने अलग-अलग अंदाज में व्यक्तिगत स्वच्छता, घरों की स्वच्छता, शिक्षा मौलिक अधिकार, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने संबंधी पहल पर फ ोकस करते हुए मन की बात लिखी है। विद्यार्थियों ने मन की बात अपनी-अपनी भाषाओं में लिखी है। किसी ने बांग्ला, किसी ने उर्दू, किसी ने हिन्दी तो किसी ने अंग्रेजी भाषा में लेटर लिखा है। कुछ बच्चों ने एक ही लिफ ाफे में क्0-ख्0 पत्र भरकर भी भेजे हैं।

वर्जन

झारखंड के बच्चों ने पोस्ट कार्ड में अपने मन की बात लिखकर शिक्षा परियोजना कार्यालय भेजी है। अब तक ख्0 हजार बच्चों के पत्र आ चुके हैं। लक्ष्य एक लाख बच्चों द्वारा पत्र लिखवाना है। सबसे अच्छे प्रेजेंटेशन वाले पत्र प्रधानमंत्री को भेजे जाएंगे।

मुकेश कुमार, परियोजना निदेशक, झारखंड शिक्षा परियोजन निदेशक