RANCHI :शहर में ई-चालान जमा करने के लिए नया सिस्टम लागू किया गया है। इसे जनवरी महीने से ही शुरू किया गया है। इसमें विभिन्न चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक की फोटो खींच ली जाती है, चालान बाई पोस्ट गाड़ी मालिक के घर पहुंच जाता है। लेकिन प्रॉब्लम तब शुरू हो जा रही है जब ई-चालान की राशि जमा करने का वक्त आता है। चालान जमा करने के लिए शुरू हुआ पोर्टल काम ही नहीं करता। ऐसे में लोगों को मजबूरन ट्रैफिक कंट्रोल रूम पहुंचकर लाइन में लग कर राशि जमा करनी पड़ रही है।

ट्रैफिक पुलिस नहीं वसूल पा रही राशि

यातायात थाने की ओर से यह पोर्टल द्गष्द्धड्डद्यद्यड्डठ्ठ.द्भद्धश्चश्रद्यद्बष्द्ग.द्दश्र1.द्बठ्ठ/श्चड्ड4द्वद्गठ्ठह्ल जारी किया गया है। लेकिन इस साइट पर लॉग इन करने पर क्रसर काफी देर तक घूमता रहता है इसके बाद यह पेज प्रॉब्लम लिख कर बंद हो जाता है। इस कारण जनवरी से शुरू हुई इस नई व्यवस्था के जरिये ट्रैफिक पुलिस जुर्माने की राशि वसूलने में सफल नहीं हो पा रही है। बता दें कि ई-चालान के तहत चालान कटने पर सात दिनों के अंदर जुर्माना राशि जमा करना है। ऐसा नहीं करने पर फोटोयुक्त ई-चालान डाक से घर भेज दिया जायेगा। जिसके बाद जुर्माने की राशि जमा करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाता है। इस अवधि के बाद भी वाहन चालक के जुर्माना राशि जमा नहीं करने पर गाड़ी जब्त करने का प्रावधान है। लेकिन अबतक एक भी कार्रवाई नहीं हुई। इस बाबत जानकारी के लिए डीएसपी ट्रैफिक से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।

मैं धुर्वा में रहता हूं। वहां से यहां आकर जुर्माने की राशि जमा करना मेरे लिए परेशानी थी। किसी तरह समय निकाल कर आया हूं। मैंने ऑनलाइन जुर्माने की राशि जमा करने का प्रयास किया लेकिन नहीं हुआ। यदि हो जाता तो मुझे इतना दूर नहीं आना पड़ता।

विकास यादव (धुर्वा)

मैं नौकरी करता हूं। ऑनलाइन चालान पोर्टल के काम नहीं करने से चालान की राशि जमा करने में दिक्कत हो रही थी। इसलिए किसी तरह समय निकाल कर कंट्रोल रूम आया हूं।

महेश प्रसाद (हरमू)