- विश्व कौशल दिवस कार्यक्रम में पहुंचे व्यवसायिक शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट मिनिस्टर महबूब अली

- कहा, ट्रेंड किए जा रहे युवाओं को मिल रहे रोजगार

- इस साल पांच लाख युवाओं को ट्रेंड करने का टारगेट

LUCKNOW: प्रदेश में न तो युवाओं की कमी है और न ही हुनर की। बस जरूरत उसे तराशने की है, जिससे ये होनहार देश और प्रदेश के काम आ सकें। यह कहना है व्यवसायिक शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट मिनिस्टर महबूब अली का। महबूब अली शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित विश्व कौशल दिवस के मौके पर बोल रहे थे।

कामयाबी की इबारत लिखने का मौका

महबूब अली ने कहा कि विश्व कौशल दिवस सिर्फ एक सालाना जलसा नहीं है, बल्कि तरक्की और कामयाबी की इबारत लिखने का एक मौका है। देश और प्रदेश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा नौजवानों का है। देश में सबसे अधिक युवा यूपी में हैं। इनमें हुनर और योग्यता की कमी नहीं है, बस जरूरत इसे पहचानने की है और रोजगार से जोड़ने की है। कहा कि प्रदेश में एक स्किल यूनिवर्सिटी खोलने की भी योजना है। 2013 में यूपी स्किल डेवलपमेंट मिशन की शुरुआत हुई थी। अब तक 46 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन कराए जा चुके हैं। मौजूदा साल में पांच लाख से अधिक युवाओं को ट्रेंड करने का टारगेट है।

111 को मिला नियुक्ति पत्र

वहीं कौशल विकास राज्य मंत्री प्रो। अभिषेक मिश्रा ने कहा कि जीवन में अवसरों की कमी नहीं है। केवल सकरात्मक सोच की जरूरत है। सीएम अखिलेश यादव का विजन साफ है। उनकी सोच का ही परिणाम है कि प्रदेश में यूपी कौशल विकास मिशन की स्थापना की गयी। जिसका काफी पॉजीटिव रिस्पांस रहा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास द्वारा संचालित विभिन्न अल्पकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित 111 प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। साथ ही 81 युवाओं को अच्छी परफार्मेस के लिए प्रशस्ति पत्र और 5100 रुपये का पुरस्कार भी दिया गया।

एक दर्जन से अधिक स्टाल

इस मौके पर ट्रेनिंग देने वाली संस्थाओं ने कुल 15 स्टाल लगाये थे। इन संस्थाओं में युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है। स्टाल का उद्घाटन करने के बाद महबूब अली और प्रो। अभिषेक मिश्रा ने सभी स्टाल पर जाकर वहां तैयार होने वाले प्रोडक्ट की जानकारी ली। इससे पहले कौशल विकास के प्रशिक्षणार्थियों ने एक साइकिल रैली भी निकाली, जिसे राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा ने फ्लैग ऑफ कर रवाना किया।

स्वरोजगार के लिए 50 हजार से 10 लाख तक का लोन

कार्यक्रम में शामिल भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक रंजन कुमार द्विवेदी ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई भी स्किल्ड व्यक्ति को 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। मिशन डायरेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में 325 ट्रेनिंग पार्टनर्स लगभग 2,000 प्रशिक्षण केंद्रों के जरिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।