इस्लामाबाद (पीटीआई) पाकिस्तान में 229 से अधिक ताजा संक्रमणों के साथ कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 4,601 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर सुबह के अपडेट में बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के चार मरीजों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण मरने वाले रोगियों की कुल संख्या 66 तक पहुंच गई है। 727 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 45 गंभीर हालत में हैं। पंजाब में रोगियों की कुल संख्या 2,270, सिंध में 1,128, खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में 620, बलूचिस्तान में 219, गिलगित-बाल्टिस्तान में 215, इस्लामाबाद में 107 और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 33 है।

पीएम इमरान जाएंगे पेशावर

सूचना मंत्री नासिर शाह के मुताबिक, बड़ी सभाओं में लोगों को शुक्रवार की नमाज में शामिल होने के लिए मस्जिदों में जाने से रोकने के लिए सिंध सरकार ने दोपहर 12-3 बजे से पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की है। प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को पेशावर जाएंगे, जहां उन्हें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों पर खैबर-पख्तूनख्वा सरकार द्वारा एक विस्तृत जानकारी दी जाएगी। वायरस से प्रभावित लोगों को सहायता और राहत देने के लिए देश भर में केंद्र स्थापित किए गए हैं। पाकिस्तान महामारी से निपटने के लिए उन्मत्त प्रयास कर रहा है। खान ने लोगों को सेल्फ-आइसोलेशन पर आधिकारिक दिशानिर्देशों का पालन करने की चेतावनी दी है या वायरस आगे फैल जाएगा।

पाकिस्तान में तब्लीगी जमात के कई लोग संक्रमित

इस्लामिक मिशनरी आंदोलन दक्षिण एशिया में बढ़ते विवाद के केंद्र में है क्योंकि यह कोरोना वायरस के बारे में चेतावनी के बावजूद बार-बार बड़े पैमाने पर सभाओं का आयोजन करता है। कट्टरपंथी तब्लीगी जमात के सैकड़ों अनुयायियों ने पिछले महीने मंडलियों में जाने के बाद से अपने अंदर कोरोना का संक्रमण पाया है। पाकिस्तान में, लगभग 20,000 तब्लीगी अब संगरोध सुविधाओं में हैं। 600 से अधिक ने कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है।कोरोना से भारतीय सभा के कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk

inext-banner
inext-banner