क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: आप भी रांची के मेन रोड में पहुंचने के बाद अगर गाड़ी को वहां व्हाइट लाइन के अंदर लगा देते हैं तो अब ये आदत बदल डालिए. यहां अब गाड़ी लगाना भारी पड़ सकता है. व्हाइट लाइन के अंदर रोड पर गाड़ी लगाने वालों पर पुलिस का डंडा चलेगा. वहीं गाड़ी उठाकर पुलिस ले जाएगी. इसे लेकर नगर निगम और रांची ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर प्लान तैयार किया है. अगले हफ्ते से मेन रेड में यह नयी बदली लागू कर दी जाएगी.

टो अवे वैन से उठा ले जाएगी गाड़ी

नगर निगम ने सिटी को जाम मुक्त बनाने के लिए ट्रैफिक को-आर्डिनेशन कमेटी के साथ बैठक की थी, जिसमें मेन रोड के साथ ही अपर बाजार में भी रूट बदलाव किया गया है. वहीं निगम ने ट्रैफिक पुलिस को चार टो अवे वैन भी उपलब्ध कराया है. जिससे कि जहां-तहां खड़ी गाडि़यों को टो अवे वैन से जब्त कर लिया जाएगा. इसके बाद फाइन भरकर लोगों को अपनी गाड़ी छुड़ानी होगी.

डेली 40 हजार गाडि़यों का आवागमन

मेन रोड में हर दिन 40 हजार गाडि़यों का आवागमन होता है. जिसमें से ज्यादातर संख्या टू व्हीलर्स की है. ऐसे में पार्किग की अधिकतर जगहों पर टू व्हीलर्स का कब्जा होता है. इस वजह से फोर व्हीलर के लिए जगह नहीं मिल पाती. वहीं कार के मालिक रोड किनारे गाड़ी खड़ी कर निकल जाते हैं. कई बार उनका चालान भी काटा जाता है पर उससे भी कोई फायदा नहीं हो रहा. लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस नियम तोड़ने वालों से सख्ती से निपटेगी और गाडि़यां उठा ली जाएंगी.

अन्य इलाकों में भी होगा लागू

मेन रोड की तर्ज पर जल्द ही अन्य रूटों पर भी सिटी बस चलाने की तैयारी है. इसके साथ ही पार्किग और फुटपाथ के लिए जगहों को मार्क कर दिया जाएगा. जिसके के इन रूटों पर भी लोग व्हाइट लाइन पर गाड़ी खड़ी नहीं कर सकेंगे. ऐसा करने पर गाड़ी वहां से भी उठा ली जाएगी.