RANCHI: राजधानी का विकास जिस तेजी के साथ हो रहा है, उसी तेजी के साथ शहर में जाम की समस्या भी बढ़ती जा रही है। शहर में बड़े -बड़े मॉल बन गए हैं, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था नहीं के बराबर की गई है। मेन रोड, कचहरी चौक, रातू रोड, डोरंडा, लालपुर हर जगह पर बड़े-बड़े मॉल बन गए हैं। लेकिन पार्किंग की व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। आलम यह है कि लोग मॉल के सामने अवैध तरीके से गाडि़यों को खड़ी कर रहे हैं। लेकिन इसको देखने वाला कोई नहीं है। ट्रेफिक पुलिस के सामने ही लोग अवैध पार्किंग में गाडि़यां खड़ी करते हैं।

नगर निगम को परवाह नहीं

शहर में बड़े -बड़े मॉल से लेकर कॉमर्शियल भवन का निर्माण शुरू होने से पहले नगर निगम से सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है। इसमें सबसे जरूरी होता है कि जहां भवन बन रहा है वहां पार्किंग की क्या व्यवस्था है। लेकिन बिल्डिंग बनकर तैयार हो जाती है उसके बाद भी पार्किंग की स्थिति जस की तस बनी रहती है। लोग सड़कों पर गाडि़यां पार्क करते हैं। आलम यह है कि जहां मॉल बना है, वहां से गुजरना मुश्किल हो जाता है। हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है।

हर इलाके में रोड पर पार्किंग

सरकुलर रोड स्थित न्यूक्लियस मॉल के सामने पार्किंग में गाडि़यां खड़ी रहती हैं। मॉल के सामने थड़पखना की ओर जाने वाली गाडि़यां राज्य योगा सेंटर तक लाइन लगाकर खड़ी रहती हैं। आर्किड अस्पताल के सामने भी गाडि़यों की कतार लगी रहती है। सेंटेविटा अस्पताल के सामने भी कतारें लगी रहती हैं। इसी तरह शहर में और भी बहुत सारे मॉल और बड़ी बिल्डिंग हैं, जिनके सामने अवैध रूप से पार्किंग बनाई गई है और लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

अपनी पार्किंग का इस्तेमाल नहीं

शहर में जितने भी बड़े मॉल बने हैं, वहां अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है। लेकिन मॉल में क्षमता से अधिक गाडि़यों की पार्किंग हो जाती है। ऐसे में लोग मजबूरी में गाडि़यां सड़क किनारे पार्क करते हैं। इसके अलावा कई जगह अंडरग्राउंड पार्किंग बनी है, लेकिन वहां के कर्मचारी और दूसरे लोगों से जगह फुल हो जाती है। मजबूरी में लोगों को सड़क किनारे गाडि़यां पार्क करनी पड़ती है।