- दून पासपोर्ट सेवा केंद्र दे रहा सोशल साइट पर सॉल्यूशन

- पासपोर्ट अधिकारी ऑनलाइन देते हैं सवाल का जवाब

- संबंधी जानकारी का रोज पोस्ट करते हैं एक सवाल व उत्तर

DEHRADUN : अगर आप पासपोर्ट बनाना चाहते हैं या इसके लिए आवेदन कर दिया है और कोई समस्या आ रही तो इसका ऑनलाइन सॉल्यूशन मिल सकता है। दून पासपोर्ट सेवा केंद्र (आरपीओ) खुद इसके लिए आगे आया है और आवेदकों की हर समस्या का समाधान किया जा रहा है। पासपोर्ट बनाने के लिए परेशान लोग इस पेज पर अपनी समस्या पूछ रहे तो उसका समाधान भी हो रहा है।

अधिकारी हैंडल करते हैं अकाउंट

फेसबुक पर बने पेज और ट्विटर पर दून पासपोर्ट सेवा केंद्र के अकाउंट को खुद पासपोर्ट अधिकारी हैंडल करते हैं। फेसबुक के इस पेज के साथ ही ट्विटर पर कोई अपनी समस्या पोस्ट करता है तो पासपोर्ट अधिकारी खुद समस्या पढ़ उसका समाधान करते हैं। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने बताया कि अगर किसी को पासपोर्ट स्टेटस से लेकर अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन के बारे में कुछ भी जानना है तो वह अपने आवेदन नंबर के साथ ही अपनी समस्या पोस्ट कर सकता है। समस्या देखते ही वह खुद उसे दिखवाते हैं और उसका जवाब देते हैं।

बाहरी लोगों के लिए हेल्पफुल

प्रदेश के सभी 13 डिस्ट्रिक्ट के पासपोर्ट दून में ही बनने के कारण ऑनलाइन सॉल्यूशन का यह तरीका दून के अलावा अन्य जिलों के लोगों के लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि उन्हें पासपोर्ट में कोई भी समस्या होने या एक ही जगह पासपोर्ट का स्टेट्स लंबे समय तक रहने पर दून स्थित पासपोर्ट दफ्तर आना पड़ता था, लेकिन अब वह इस पेज पर अपनी प्रॉब्लम पोस्ट कर उसका समाधान पा सकते हैं।

मिलती है जानकारी भी

दून पासपोर्ट सेवा केंद्र के पेज पर पासपोर्ट अधिकारी हर रोज पासपोर्ट से संबंधित एक सवाल भी पोस्ट करते हैं और उसका उत्तर भी देते हैं। ऐसे में लोगों को इस पेज के जरिए तमाम समस्याओं के जवाब, बनाने का तरीका और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी तक मिल जाती है।

फेसबुक पेज

-- Regional Passport Office Dehradun

ट्विटर अकाउंट

@rpoDEHRADUN

पासपोर्ट बनाने के इच्छुक और आवेदक किसी भी पर्सन की समस्या के लिए फेसबुक पर दून ऑफिस का पेज और ट्विटर पर अकाउंट बनाया गया है। दोनों में से किसी भी जगह लोग अपनी पासपोर्ट संबंधी समस्या पोस्ट कर सकते हैं। साथ ही फेसबुक पेज पर हर रोज पासपोर्ट संबंधी एक जानकारी उसके जवाब के साथ मैं खुद पोस्ट करता हूं।

- विजय शंकर पांडे, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी।