-आज से शुरू होगा साक्षात्कार, 23 मार्च तक चलेगी प्रक्रिया

-अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे पहुंचना होगा यमुना भवन

ALLAHABAD: घड़ी की बढ़ती सुइयों के साथ दिलों की धड़कने भी बढ़ती जा रही हैं। दिन का चैन और रात का सुकून गायब हो चुका है। पीसीएस 2013 के इंटरव्यू में शामिल होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों का कुछ ऐसा ही हाल है। क्या होगा? इंटरव्यू में क्या पूछा जाएगा? सवाल परंपरागत होंगे या कुछ हटकर? विशेषज्ञ कौन आ रहा है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो हर परीक्षार्थी की जुबां पर है। उनपर बाकियों की भी नजरें टिकी हुई हैं।

फ्राइडे को जारी हुआ था शेड्यूल

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की सम्मिलित राज्यय/प्रवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन तथा विकलांगजन हेतु बैकलॉगग/विशेष चयन परीक्षा 2013 का साक्षात्कार ट्यूजडे से शुरू हो रहा है। यह 23 मार्च तक चलेगा। इसमें 2095 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। इसकी मुख्य परीक्षा का परिणाम 13 जनवरी को आया था। कमीशन ने परीक्षा का पूरा इंटरव्यू शेड्यूल बीते शुक्रवार को जारी किया था।

साथ लेकर पहुंचे डाक्यूमेंट

आयोग ने इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार ज्ञाप भेजना शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों को उनके साक्षात्कार ज्ञाप, अधिमान्यता प्रपत्र, पदों का विवरण, आवेदन पत्र, प्रमाणीकरण प्रपत्र इंडेक्स कार्ड, अंकतालिका आदि उनके रजिस्टर्ड ईमेल पर भी भेजी जा रही है। परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे सभी मूल अभिलेख, दो प्रमाणित फोटो एवं दो अप्रमाणित फोटो लेकर साक्षात्कार के दिन यमुना भवन में सुबह नौ बजे पहुंचें।

15 मार्च को स्क्रीनिंग परीक्षा

यूपीपीएससी ने विज्ञापन संख्या 5भ्/2013-14, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रवक्ता भर्ती के लिए 24 विषयों की स्क्रीनिंग परीक्षा 15 मार्च को करवाने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा दिन में 9:30 से 11:30 बजे के बीच होगी। परीक्षा का आयोजन इलाहाबाद तथा लखनऊ में किया जाएगा। जिसमें 150 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके दो पार्ट होंगे। फ‌र्स्ट पार्ट में 50 एवं सेकेंड पार्ट में 100 अंकों के सवाल होंगे। परीक्षार्थी परीक्षा का सैलेबस आयोग की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर देख सकते हैं।