- राजधानी की सड़कों पर गुरुवार को भी पसरा रहा सन्नाटा

- मोहल्लों में दुकानों पर खरीदारी करने निकले लोग वापस घरों को लौटे

LUCKNOW : राजधानी की सड़कों पर पुलिस की सख्ती के बाद हालात अब काबू में हैं। आलम यह है कि न सिर्फ लोगों ने कार्रवाई के डर से सड़कों से दूरी बना ली है बल्कि, मोहल्लों की दुकानों पर खरीदारी करने पहुंच रहे लोग भी सामान खरीदने के बाद घर लौटने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी भरपूर पालन किया जा रहा है। लॉकडाउन की वजह से जिन इलाकों में गरीबों को खाना-पीना मिलने में दिक्कत हो रही है वहां पुलिस और स्वयंसेवी संस्थायें उन्हें खाना मुहैया करा रही हैं। गुरुवार को राजधानी के अलग-अलग इलाकों में गुरुवार को कैसे हालात रहेए पेश है विशेष रिपोर्ट।

पहले डयूटी फिर कराया इलाज

हजरतगंज चौराहे पर गुरुवार दोपहर हुसैनगंज के रहने वाले नगरनिगम कर्मचारी प्रमोद कुमार अपनी पत्नी का इलाज कराने के लिए बलरामपुर अस्पताल की ओर बाइक निकले थे प्रमोद के मुताबिक उन्होंने सुबह शहर को कोरोना वायरस से बचाने के लिए पहले अपनी ड्यूटी की फिर दोपहर में वह अपनी पत्नी का इलाज कराने के लिए बलरामपुर अस्पताल निकले उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्हें कई चेकिंग बैरियर पर पुलिस ने रोका लेकिन उनकी परेशानी सुनकर पुलिस ने उन्हें जाने दिया।

मजदूरों को नहीं मिला साधन तो पैदल ही चल दिए

गुरुवार दोपहर गाजीपुर थाना क्षेत्र के पॉलीटेक्निक चौराहे पर दर्जन भर मजदूर घंटों किसी गाड़ी का इंतजार करते रहे, उन्हें काफी देर तक साधन ना मिलने के कारण उन्होंने पैदल ही मीलों का सफर तय कर दिया। सीतापुर बिसवा निवासी मजदूर सूरज रावत ने बताया कि वो और उसके दर्जन भर साथ लखनऊ के तेलीबाग इलाके में मजदूरी का काम कर रहे थेए लॉक डाउन के चलते उन्हें पिछले रविवार से काम नहीं मिला उन्होंने को अब तक मेहनत कर कमाया था उससे अपना गुजरा कर रहे थे, गुरुवार को न उनके पास कुछ खाने को बचा न ही पैसे बचे जिसके चलते सभी ने गांव वापस लौटने का फैसला किया, लेकिन बंदी के कारण उन्हें अपने घर जाने के लिए कोई भी गाड़ी नहीं मिल पाई उन्होंने पॉलीटेक्निक चौराहे पर चैकिंग बैरियर पर तैनात पुलिसकर्मियों से भी मदद मांगी, लेकिन उनकी कोई मदद नहीं हुई जिससे सभी निराश होकर पैदल व साइकिल से ही सीतापुर बिसवा अपने गांव चल दिए।

फोटो

बर्लिग्टन चौराहा पर पुलिस की सख्ती का साफ असर दिखा। चौराहे पर इक्का-दुक्का वाहन ही दिखाई दिये, पुलिस की पूछताछ में पता चला कि सभी वाहन इमरजेंसी सेवाओं के थे। जिन्हें जाने दिया गया।

फोटो

लालकुआं में दुकानों के सामने कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाने के लिये पुलिस ने सर्किल बनवा दिये। जिसका लोगों ने भी पालन किया और एक-दूसरे से दूरी बनाकर खरीदारी की।

सब्जी मंडी में लग गया जाम

इंदिरानगर सेक्टर 17 सब्जी मंडी में सुबह से ही हालात भयावह रहे। आलम यह था कि लोगों की भीड़ के कारण कई बार जाम की स्थिति तक बनी। चूंकि यह सब्जी मंडी स्वर्ण जयंती मार्केट में है और सभी दुकानें खुली हुई थीं। इसकी वजह से हालात बेहद खराब रहे। सुबह 11 बजे के बाद कहीं जाकर स्थिति सामान्य हुई।