शहर चुनें close

इंसानों की वजह से ये 10 खूबसूरत जानवर विलुप्‍त हुए जा रहे हैं और हमें कोई परवाह ही नहीं!

Updated Date: Mon, 15 Jan 2018 20:38:25 (IST)
1/10

Saiga हिरन - हिरन प्रजाति का यह Saiga antelope बेहद सीधा साधा और क्‍यूट सा जानवर है। मंगोलियां और आसपास के कुछ देशों में पाया जाने वाला यह जीव जबरदस्‍त संकट में है और विलुप्‍त होने की कगार पर है।

2/10

ध्रुवीय भालू - अंटार्टिका के बर्फ से पटे बहुत ही मुश्किल माहौल में रहने वाले ध्रुवीय भालू देखने में भले ही काफी खतरनाक दिखते हैं, लेकिन सच तो यह है वो खुद बड़े खतरे में हैं और उन्‍हें बचाए रखने के लिए ज्‍यादातर लोग कुछ नहीं कर रहे हैं।

3/10

Philippine eagle - ये है दुनिया का सबसे बड़ा ईगल, तभी तो इसे Great Philippine eagle भी कहा जाता है। हालांकि इसे मंकी ईटिंग ईगल भी कहा जाता है, लेकिन ये बंदरों को नहीं खाता। वैसे बड़े बड़े सांपों को अपना आहार बनाने वाला ये ईगल खुद बड़े खतरे में जी रहा है और दुनिया में करीब करीब विलुप्‍त होने की कगार पर है।

4/10

लंबी नाक वाला बंदर - इसे proboscis monkey भी कहा जाता है। इंडोनेशिया के जंगलों में पाया जाने वाला ये बंदर इंसानों का असली पूर्वज लगता है, लेकिन तब भी कोई इसकी परवाह नहीं करता। इसी कारण अब यह बंदर दुनिया में खत्‍म होने की कगार पर है।

5/10

Ring Tailed Lemur - बंदर प्रजाति का यह अनोखा मंकी अपनी छल्‍लेदार पूंछ और क्‍यूट से फेस के कारण खासा पॉपुलर है। दुनिया के तमाम Zoo में इसी खासी डिमांड रहती है, लेकिन यह प्रजाति भयंकर खतरे में है, इसलिए मेडागास्‍कर के जंगली इलाकों को छोड़कर इसे देख पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है।

6/10

जुगनू - दुनिया से बहुत तेजी से गायब हो रहे जीवों में Firefly यानि जुगनू भी शामिल हैं, तभी तो बरसात में हमारे आपके घरों के आसपास अब जुगनू बहुत कम ही दिखाई देते हैं।

7/10

Pied Tamarin - ओल्‍ड वर्ल्‍ड मंकी कैटेगरी का यह बंदर तो इंसानों जैसी सूरत के कारण खासा चर्चित है, लेकिन ब्राजील के अमेजन रेन-फॉरेस्‍ट में पाया जाने वाला यह बंदर बहुत ही दुर्लभ हो चुका है। इसकी वजह है इनकी संख्या का बेहद कम होना।

8/10

Tree pangolin - यह खूबसूरत जीव यूं तो अफ्रीका में पाया जाता है, लेकिन अब वहां भी आसानी से नहीं दिखाई देता। दुनिया से बहुत तेजी से गायब हो रहे इन जानवरों की तस्‍वीरों को सबके सामने लाकर फोटोग्राफर 'टिम फ्लैच' विलुप्‍त हो रहे इन जानवरों के प्रति लोगों में संवेदना जगाना चाहते हैं।

9/10

Angonoka Tortoise - मेडागास्‍कर में पाए जाने वाले इन खूबसूरत कछुओं को देखकर सबका जी करता है, उनके साथ खेलने का, लेकिन सच तो यह है कि संख्या इतनी कम हो चुकी है कि इस प्रजाति के सभी शिशुओं के शरीर पर नंबर डालकर उनकी संरक्षा करने का प्रयास करना पड़ता है, वर्ना इंसान भला कहां इन्‍हें जिंदा रहने देगा।

10/10

Snub-nosed monkey - इंसानों की नाक और होंठ वाला यह बंदर म्‍यामांर समेत कई देशों में बहुत ही कम संख्‍या में पाया जाता है। इतने खूबसूरत बंदरों की ये नस्‍ल अब पूरी तरह से गायब होती जा रही है।

About The Gallery

इस धरती पर इंसानों के साथ लाखों करोंड़ो जीव और जानवर रहते हैं, पर बात सिर्फ इंसानों के बारे में ही होती है। तभी तो हजारों खूबसूरत जानवर पूरी तरह से विलुप्‍त होने के कगार पर हैं। यानि कि वो इस धरती पर शायद अपनी आखिरी सांसे गिन रहे हैं, लेकिन शायद ही कोई ऐसा होगा जिन्हें इन जानवरों की परवाह हो! एक इंसान हमने ढूंढ निकाला है, जो दुनिया भर के विलुप्‍त जानवरों की दुर्लभ तस्‍वीरें लेने के लिए सालों से जंगलों की खाक छान रहा है। इस ब्रिटिश फोटोग्राफर का नाम है 'टिम फ्लैच'। इन्होंने अंटार्टिका के दुर्लभ पोलर बियर से लेकर मेगागास्‍कर के अनोखे कछुए तक सभी को अपने कैमरे से जिंदा किया है। कई साल की मेहनत से ये तस्‍वीरें हासिल हुई हैं। टिम फ्लैच द्वारा ली गई अनोखी तस्‍वीरो में इन विलुप्‍त जानवरों को देखकर शायद आपका भी दिल भर आए। Image source: https://goo.gl/44uqjC

Loading...
Loading...
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK