दलित बाहुल एरिया पर बनी रही पुलिस की पैनी नजर

बवाल वाले स्थलों पर लगाया गया अतिक्ति फोर्स

आगरा। सोमवार भारत बंद के नाम पर हुई हिंसा के बाद पुलिस कोई चांस नहीं लेना चाहती थी। मंगलवार की रात जब फिर से भारत बंद की सूचना मिली तो रात में ही पुलिस ने कमर कस ली। बुधवार की तड़के ही फोर्स को तैनात कर दिया गया। इस दौरान पुलिस ने कहीं भी भीड़ को जमा नहीं होने दिया।

पुलिस को नहीं था अनुमान

सोमवार को जो बवाल हुआ उसमें पुलिस के पास पर्याप्त इंतजाम नहीं थे। पुलिस को पता नहीं था कि बात इतनी बढ़ जाएगी। पुलिस को इस बात का भी अंदाजा नहीं था कि अलग-अलग एरिया से हजारों की संख्या में लोग एक स्थान पर जमा हो जाएंगे। बड़ी संख्या में पुलिस के होश उड़ा दिए। पुलिस एक्शन लेने में भी घबरा रही थी। पुलिस ने शाम तक का इंतजार किया और भीड़ कम होने के बाद एक्शन लिया।

बुधवार को भी होना था बंद

मंगल की रात मिले इनपुट के बाद आनन-फानन में पुलिस अधिकारियों ने बैठक की। बुध की प्लानिंग मंगलवार की रात को ही तैयार कर दी गई। पुलिस ने समाज के संभ्रांत लोगों से सम्पर्क साधा। सभी को निर्देश थे कि तड़के ही अलर्ट हो जाना है। इसके चलते बुधवार की सुबह से ही चौराहों पर फोर्स पहुंच गया।

एरिया से की गई जानकारी

दलित बाहुल क्षेत्र में पुलिस कर्मी सिविल में घूमे थे। अंदर से वह हर हरकत पर नजर रखे हुए थे। अधिकारी सीधे अपडेट ले रहे थे। जहां-जहां से भी पुलिस को उपद्रवियों के आने की आशंका थी वहां पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। क्षेत्रों में भी ये बात पूरी तरह फैल गई कि पुलिस इस बार पूरी तरह तैयार है। इसके चलते लोग भी घरों से नहीं निकले।

भ्रमणशील रही पुलिस

सभी थाना प्रभारियों को ऊपर से आदेश थे कि वे अपने एरिया में भ्रमणशील रहे और धारा 144 का पालन करवाएं। इसके चलते पुलिस एरिया में लाउड स्पीकर लेकर घूमती रही साथ ही लोगों को बोलती रही कि कहीं भी भीड़ न लगाए और हाथ में डंडे या सरिया लेकर न निकले।

बाहर से स्थिति दिखी सामान्य

पुलिस बल टेढ़ी बगिया, रामबाग, हरीपर्वत, सेंट जॉन्स, नालबंद, धाकरान चौराहा, गोपालपुरा, नगला पदमा, रोहता, टुंडपुरा, नगला कली, नंद पुरा, मधु नगर, सेमरी, जगदीशपुरा, अलबतिया, धनौली, नरीपुरा, सराय ख्वाजा आदि पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। यहां पर स्थिति सामान्य दिखी लेकिन इसके बाद भी पुलिस चौकन्नी थी।

झंडे और डंडे वालों को घेरा

चौराहों पर पुलिस ने जहां भी झंडे और डंडे वालों को देखा वहां पर घेराबंदी कर दी। पुलिस ने कई बाइकों से झंडे उतरवाए और डंडे से सबक भी सिखाया। बुंदू कटरा पुलिस चौकी पर भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस कर्मी घोड़ों पर भी एरिया में घूम रहे थे।