आई एक्सक्लूसिव के लोगों का प्रयोग करें:::

- नंबर प्लेट और बाइक के हेड पर स्लोगन लिखने वालों पर होगी कार्रवाई

- यातायात महकमे की ओर से ऐसे स्लोगन को किया गया प्रतिबंधित

500 रुपए जुर्माना स्लोगन लिखे होने पर

1000 रुपए जुर्माना जाति सूचक शब्द लिखने पर

17 स्लोगन लिखे वाहनों के एक सप्ताह में हुए चालान

बरेली : अक्सर युवा अपने स्टेटस सिंबल को दिखाने के लिए बाइक के हेड या नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखवा लेते हैं, लेकिन अब ऐसा करना उन्हें भारी पड़ सकता है. यातायात महकमे ने पूरी तरह से इस प्रकार के स्लोगन पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं ऐसे 17 वाहनों का ट्यूजडे को चालान भी किया गया है. विभाग की ओर से लगातार ऐसे वाहनों का चेकिंग के दौरान चालान किया जा रहा है.

इसलिए लगाई गई रोक

सेंट्रल गवर्नमेंट की इस प्रक्रिया को अब स्टेट गवर्नमेंट ने भी अपनाया है. विभागीय अफसरों की माने तो ऑनलाइन चालान करते समय स्लोगन लिखी नंबर प्लेट को ट्रेस करने में परेशानी आती थी. अक्सर बाइक की नंबर प्लेट पर नंबर तो छोटे होते हैं, लेकिन स्लोगन को मोटे अक्षरों में लिखाया जाता है, जिससे कई बार चलते वाहनों का चालान भी करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

जाति सूचक शब्दों की भी मनाही

बाइक पर अक्सर लोग अपने समुदाय का नाम भी लिखा देते हैं. लेकिन अब इस पर भी विभाग की ओर से प्रतिबंध लगा दिया है. जिन बाइक पर जाति सूचक शब्द लिखे होंगे ऐसे वाहनों का भी चालान कर दिया जाएगा.

इतना कटेगा चालान

नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखा होने पर 500 और जाति सूचक शब्द लिखा पाए जाने पर 1000 रुपये चालान किया जाएगा.

अब तक 17 वाहनों का हुआ चालान

विभागीय अफसरों के अनुसार इसी सप्ताह से इस आदेश के अंतर्गत चेकिंग के दौरान 17 ऐसे वाहनों का चालान किया जा चुका है. जिन पर नंबर प्लेट पर तमाम प्रकार के स्लोगन और जाति सूचक शब्द लिखे थे. उनका फौरन ही चालान कर दिया गया.

वर्जन

सेंट्रल गवर्नमेंट के आदेश के अनुपालन में यह नवीन प्रक्रिया लागू की गई है. अक्सर नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखे होने के कारण ऑनलाइन चालान में ही दिक्कतें आती थी. जिन लोगों की बाइक पर इस प्रकार के स्लोगन या जाति सूचक शब्द लिखे हैं, चेकिंग में पकड़े जाने पर उनका चालान किया जाएगा.

सुभाष गंगवार, एसपी ट्रैफिक.