-ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली तेल का हो रहा था कारोबार, भंडाफोड़

-पुलिस ने भारी मात्रा में जब्त किया नकली तेल, आरोपी फरार

PATNA

: अगर आप अपने घर में ब्रांडेड तेल से बना पकवान खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आप ब्रांडेड के नाम पर नकली तेल का उपयोग कर रहे हैं। पटना में नकली तेल का कारोबार काफी तेजी से फल-फूल रहा है। गर्दनीबाग थाना क्षेत्र के चितकोहरा बाजार से पुलिस ने भारी मात्रा में नकली तेल को जब्त किया। पुलिस को देखते हुए दुकान संचालक भाग गया। पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में पुलिस हर एंगल पर पड़ताल कर रही है।

कंपनी को मिली थी शिकायत

ब्रांड प्रोटेक्शन कंपनी इस तरह से फर्जीवाड़े पर निगरानी रखती है। कंपनी के डायरेक्टर मुस्तफा हुसैन को इसकी जानकारी मिली थी। इसके बाद उन्होंने पहले अपने स्तर पर पता किया। इसके बाद गर्दनीबाग थाने को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर करीब एक दर्जन पुलिस पहुंच गई और छापेमारी कर दी। पुलिस ने वहां से करीब 20 टीना नकली तेल और माचिस बॉक्स बरामद किया है। पुलिस इस मामले में पड़ताल कर रही है।

मुनाफा के लिए कर रहे सेहत से खिलवाड़

बताया जाता है कि लगन के समय तेल की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में बड़े पैमाने पर नकली तेल तैयार करने का काम दिनरात चल रहता है। पुलिस की माने तो राजधानी में इस तरह की दर्जनों दुकानें चल रही है। गिरोह का कनेक्शन कई बड़े कारोबारियों से है। उनके साथ साठगांठ कर ब्रांडेड के नाम पर डुप्लीकेसी की जा रही थी।

तेल के ढक्कन से हुआ खुलासा

ब्रांड प्रोटेक्शन के डायरेक्टर मुस्तफा हुसैन ने बताया कि राहुल किराना स्टोर में 15 लीटर के टीन के डब्बे में तेल भरा जा रहा था। इतनी चालाकी से तैल पैक किया जा रहा था कि आम आदमी उस पर संदेह ही नहीं कर पाएगा। लेकिन संचालक की एक गलती भारी पड़ गई। असली पैक में प्लास्टिक का ढक्कन लगा रहता है। वहीं नकली में वो टीने का ढक्कन लगा रखे थे।

पहले भी हुई है कार्रवाई

पटना में भी कई बार ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली उत्पादों के बेचे जाने का भंडाफोड़ हो चुका है। कुछ दिन पहले करबिगहिया में नकली पनीर, घी और दही बनाने वाली कंपनियों का भंडाफोड़ हुआ था। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। हैरानी की बात ये है कि पटना में इस तरह के कारोबार में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे पाटलिपुत्र में भी ब्रांडेड कंपनी के नाम पर डुप्लीकेसी का मामला सामने आया था और काफी मात्रा में डाबर और अन्य कंपनियों के उत्पाद बरामद किए गए थे।

वर्जन

नकली तेल तैयार करने की सूचना मिली थी। इसके बाद छापेमारी की गई। मौके से नकली तेल बरामद किया गया है। आरोपी की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

-अरविंद कुमार गौतम, एसएचओ गर्दनीबाग

Posted By: Inextlive

inext banner
inext banner