-पॉल्यूशन की वजह से 30 परसेंट लेडीज को हुई स्किन और हेयर फॉल की प्रॉब्लम

-परेशान लेडीज लगा रहीं पार्लर के चक्कर, खूबसूरती के लिए ले रही महंगे पैकेज

बरेली: दिवाली बाद शहर में बढे़ पॉल्यूशन से न सिर्फ सांस के पेशेंट बढ़े हैं बल्कि स्किन प्रॉब्लम और हेयर फॉल के केसों में भी काफी इजाफा हुआ है. एक्सपर्ट के मुताबिक लेडीज की स्किन जेंट्स के मुकाबले ज्यादा सेंसिटिव होती है. इसलिए स्मॉग की वजह से 30 परसेंट लेडीज को स्किन और हेयर फॉल की प्रॉब्लम हुई है. जिसके लिए वे पार्लर के चक्कर लगा रही हैं और मेकअप आर्टिस्ट से सॉल्यूशन पूछ रही हैं. वहीं वेडिंग सीजन पास होने की वजह से वे पॉर्लर में महंगे पैकेज लेने में भी पीछे नहीं हट रही हैं.

स्किन में यह हो रही प्रॉब्लम

स्किन स्पेशलिस्ट का कहना है कि पॉल्यूशन सिर्फ हेल्थ पर नहीं बल्कि स्किन पर असर डालता है. स्मॉग के छोटे-छोटे कण स्किन की जैविक संरचना और सतह पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है. यह छोटे कण स्किन के काफी अंदर तक चले जाते हैं जिससे समय से पहले स्किन बूढ़ी होने लगती है. पॉल्यूशन की वजह से स्किन का सांस लेना मुश्किल हो जाता है और नतीजतन उस पर ड्राई पैच, स्पॉट्स, एक्जेमा, एक्ने पड़ने लगते हैं. साथ ही स्किन मुझाई और थकी हुई लगने लगती है. वहीं धूल के कणों से हेयर फॉल बढ़ जाता है.

लेडीज करा रही सिटिंग

ग‌र्ल्स बढ़ी संख्या में पॉर्लर पहुंच रही हैं. इसके लिए वह सिटिंग भी करवा रही हैं मतलब एक बार पार्लर में मॉ‌र्श्चराइजर से फायदा नहीं होता है. इसके लिए तीन से चार बार जाना है. वहीं कुछ लेडीज मेकअप आर्टिस्टि और ब्यूटीशियन से होम सर्विस भी ले रही हैं ताकि वह स्मॉग से अपनी स्किन और हेयर को बचा सके.

ग‌र्ल्स करा रही फेशियल

ड्राइनेस स्किन को मॉइसचराइज्ड रखने के लिए मेकअप आर्टिस्टि के पास आ रही है. हालांकि इसके लिए मेकअप आर्टिटिस्ट इसके लिए उन्हें फेशियल आदि कर रही हैं. इसके लिए उन्हें कई बार सिटिंग में आने की भी सलाह दी जा रही है.

हेयर फॉल के लिए पैकेज

हेयर फॉल की प्रॉब्लम सबसे अधिक हेयर में डस्ट जाने के कारण आ रही है. जिसके लिए लेडीज हेयर स्पा करा रही हैं. वहीं एक्सपर्ट की माने तो वह हेयर फॉल पैकेज, जिसमें शाइन बोइंड स्पा, प्रोटीन स्पा आदि कर रहे हैं. जिसके 25 दिन में एक सिटिंग लेना अनिवार्य है. एक बार हेयर फॉल की समस्या होने पर कम से कम छह माह तक सिटिंग लेना होता है.

डिस्काउंट की भरमार

आर्टिटिस्ट के पास पहुंचने वाले कस्टमर्स के लिए अलग-अलग पैकेज पर कई ऑफर भी दिए जा रहे हैं. जो कस्टमर्स को खूब पसंद आ रहे हैं. इसमें कई कस्टमर्स तो पैकेज भी ले रहे हैं.

ऐसे करें बचाव

-अपनी स्किन और बालों की क्लीजिंग, टोनिंग और मॉश्च्यूराइजिंग करें.

-बालों को पोषण दें जिससे वे रूखे और बेजान न हो.

-बॉलों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए विशेष स्पे्र का यूज करें.

-स्किन पर सनस्क्रीन और एलोवेरा जैल लगाएं. इससे पॉल्यूशन से 6-7 घंटे तक बचा जा सकता है.

-डेली स्क्रब करें और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए ग्लो पैक लगाएं.

वॉक भी पड़ रही भारी

दिवाली के बाद से शहर में एक्यूआई अधिकत 500 तक पहुंच गया था. हालांकि इसके बाद एक्यूआई में गिरावट तो आई, लेकिन इसका इफेक्ट बरेलियंस पर जरूर पड़ा जिसका असर भी दिखाई दे रहा है. एक्सपर्ट का मानना है कि स्मॉग में ओपन में कम वॉक करना चाहिए, ऐसे में इवनिंग और मॉर्निग वॉक तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे बॉडी पर प्रतिकूल इफेक्ट पड़ता है, और बीमार भी हो सकते हैं.

-स्मॉग से स्किन और हेयर फॉल की समस्या के केसेस अधिक आ रहे हैं. जिन्हें सिटिंग देने के साथ स्मॉग से बचने की सलाह भी दी जा रही है.

प्रिंसी, मेकअप आर्टिटिस्ट लोट्स मेकआवेर

-मेकअप के साथ अब स्मॉग से ग‌र्ल्स में स्किन और हेयर की प्रॉब्लम बढ़ी है. इससे बचने के लिए ग‌र्ल्स को बचाव के साथ फेशियल आदि की जाती है. लेकिन इस तरह की समस्या के लिए ध्यान देना जरूरी है.

शिखा, सक्सेना

आज कल स्मॉग के चलते हेयर और फेस संबंधी प्रॉब्लम के केस अधिक आ रहे हैं. इसमें ग‌र्ल्स ही नहीं ब्वॉयज को भी प्रॉब्लम हुई है.

लकी, वेला हेयर व्यूटी मेकअप यूनिसेक्स

Posted By: Inextlive