-24 घंटे बिजली सप्लाई का दावा निकला हवा हवाई, लोकल फाल्ट के चलते हो रही है जोरदार कटौती

बिजली की आवाजाही देने लगी है तनाव, पावर नहीं तो पानी भी गायब

VARANASI: सूबे के मुखिया अखिलेश यादव ने शहर दक्षिणी विधायक श्याम देव राय चौधरी के अनशन की लाज रखी और बनारस को बिजली कटौती से मुक्त कर दिया। इसके तहत शहर को ख्ब् घंटे बिजली उपलब्ध करायी जाने लगी। लेकिन यह क्या ख्ब् घंटे बिजली आ तो रही है लेकिन किसी के यहां क्8 घंटे तो किसी के यहां क्9 घंटे ही बिजली पहुंच रही है। जी हां, ख्ब् घंटे की बिजली सप्लाई का आदेश लोकल फाल्ट की भेंट चढ़ रहा है। लोकल फाल्ट के चलते किस इलाके के लोगों को कितने घंटे बिना बिजली के रहना होगा कुछ कहा नहीं जा सकता। लोगों का कहना है कि इस ख्ब् घंटे से बेहतर ख्0 घंटे की बिजली थी। कम से कम यह तो पता रहता था कि इन चार घंटे बिजली नहीं रहेगी। लेकिन अब तो कभी भी बत्ती गुल हो जा रही है।

दिन में गायब, रात में भी लापता

रात में चैन है न दिन में सुकून। बिजनेसमेन से लेकर ऑफिस क्लास सभी को बिजली ने रुला रखा है। लेडीज को तो होने वाली परेशानी का कोई ठिकाना ही नहीं। लहुराबीर की सुमन कहती हैं कि कभी-कभी तो इतना गुस्सा आता है कि पूछिये मत। सुबह, दोपहर शाम जब देखो तब बिजली गायब। इससे बेहतर तो ख्0 घंटे की बिजली सप्लाई थी। कम से कम उसके जाने के समय का तो पता रहता था। वहीं सिगरा की वंदना शर्मा कहती हैं कि ऐसे बिजली रहने से इसका न रहना ही अच्छा है। कम से कम बिजली के बिना रहने की आदत तो पड़ जाती। बिजली न रहने से रात को नींद भी पूरी नहीं हो पा रही है। सुबह से ही सिर भारी रहने लग रहा है।

सिस्टम नहीं संभाल पा रहा लोड

बिजली विभाग के ऑफिसर्स के दावे बड़े बड़े हैं लेकिन हकीकत यही है कि उनका सिस्टम ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई का लोड नहीं संभाल पा रहा है। कहीं ट्रांसफॉर्मर जल जा रहा है तो कहीं अंडर ग्राउंड केबल पंक्चर हो जा रहा है। जंफर उड़ने की घटना तो आम है। किसी एक लाइन का जंफर उड़ा तो ब्रेकडाउन से लेकर उसे ठीक करने में कम से कम आधे घंटे का समय लगना तय है। तब तक पूरे इलाके के लोग बिजली का संकट झेलने को मजबूर हैं।

लोकल फाल्ट पर किसी का भी जोर नहीं है। हमारा विभाग लोगों को बेहतर बिजली सप्लाई अवेलेबल कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। कुछ जगह दिक्कतें सामने आ रही हैं। अधिकतर जगहों पर ख्ब् घंटे बिजली मिल रही है।

राकेश सिन्हा, प्रवक्ता पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम