-बिजली विभाग की हिट लिस्ट में साढ़े दस हजार परिवार

- तीन हजार से ऊपर वाले बकायादारों पर चल रही कैंची

-वसूली से 90 करोड़ से भर जाएगी विभाग की झोली

-गांव और शहरों में चल रहा डिस्कनेक्शन अभियान

Meerut : एक ओर जहां न्यू ईयर सेलीबे्रशन की रोशनी में पूरा देश चमक रहा होगा, वहीं मेरठ जोन के दस हजार से भी अधिक घरों छाए अंधरे की वजह से सन्नाटा पसरा होगा। चौंकिए मत दरअसल बिजली विभाग आने वाले साल में बकाए बिल के चलते साढ़े दस हजार घरों को कनेक्शन काटने जा रहा है।

फ्000 से अधिक बकाए पर कार्रवाई

बिजली विभाग के मुताबिक मेरठ समेत पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के सभी चौदह जिलों में विभाग तीन हजार रुपए से अधिक के बकाएदारों के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसके लिए विभाग ने मेरठ जोन की सभी क्क् डिवीजनों से ऐसे कस्टमर की लिस्ट तैयार कराई है, जो पिछले लंबे समय से बिल नहीं चुका रहे हैं।

नब्बे करोड़ से अधिक का बकाया

डिस्कनेक्शन के अभियान को रफ्तार देने के लिए विभाग के अफसरों ने जोन से क्0 हजार भ्ब्7 ऐसे कस्टमर्स की लिस्ट तैयार की है, जिन पर विभाग का तीन हजार रुपए से अधिक बकाया है। आंकड़ों के मुताबिक कस्टमर्स पर विभाग का कुल मिलाकर 90 करोड़ से अधिक का बकाया है। डिस्कनेक्शन के बाद उपभोक्ताओं से आने वाले पैसे के रूप में विभाग को नब्बे करोड़ रुपए का एकाउंट हाथ लग जाएगा।

दिसंबर में काट दिए जाएंगे कनेक्शन

सूत्रों के मुताबिक विभाग को मिले इस टारगेट को पूरा करने के लिए दिसंबर में अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी डिविजनों के अधिशासी अभियंताओं को निर्देशित कर दिया गया है। मेरठ जोन से बिजली विभाग को इस बार वसूली को लिए क्0ख् करोड़ रुपए का टारगेट मिला है। इस टारगेट को विभाग की ओर से जोन के क्क् डिविजनों में बांटा गया है, जिसके सभी अधिशासी अभियंताओं को निर्देशित कर दिया गया है।

ये हैं विभाग के बडे़ बकाएदार

डिवीजन संख्या बकाया रुपए

डिवीजन फ‌र्स्ट भ्ख्ब् ब्,फ्ख्,म्ख्,798

डिवीजन सेकेंड फ्98 फ्,म्0,भ्7,7भ्क्

डिवीजन थर्ड क्0फ्ब् क्0,फ्0,9ख्,87म्

डिवीजन फोर्थ भ्क्8 ख्9,फ्भ्,9भ्7

मेरठ अर्बन ख्भ्फ्ब् ख्क्,क्7,7ख्,998

डिवीजन फ‌र्स्ट क्ख्8म् क्क्,9ब्,ब्भ्,7म्ख्

डिवीजन सेकेंड क्भ्क्ब् क्0,फ्ख्,ख्क्8,0क्ब्

डिवीजन थर्ड फ्म्ख् ब्,भ्8,म्7,8म्क्

डिवीजन फोर्थ म्87 ब्,क्ख्,8म्,क्09

मेरठ देहात फ्8ब्9 फ्0,98,क्7,7ब्7

88.77 करोड़ रुपए का टारगेट

आंकड़ों पर गौर करें तो मेरठ जनपद के 7फ्8फ् कस्टमर्स पर विभाग का भ्ख्,क्भ्,90,7ब्भ् रुपया बकाया है। जिसमें से ख्क्,क्7,7ख्,998 रुपया विभाग का शहर के ख्भ्फ्ब् कस्टमर्स पर चढ़ा हुआ है। विद्युत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस बार मेरठ जनपद को 88.77 करोड़ रुपए का टारगेट मिला है। इस टारगेट को जिले की आठ डिवीजनों में डिस्ट्रीब्यूट किया गया है।

डिवीजन टारगेट संख्या लाख में

डिवीजन फ‌र्स्ट क्भ्भ्7

डिवीजन सेकेंड क्भ्म्9

डिवीजन थर्ड क्क्0ख्

डिवीजन फोर्थ क्ब्90

मेरठ अर्बन भ्7क्8 लाख में

डिवीजन फ‌र्स्ट क्भ्ब्म्

डिवीजन सेकेंड भ्भ्ब्

डिवीजन थर्ड 7ब्ब्

डवीजन फोर्थ फ्क्भ्

मेरठ देहात फ्क्भ्9

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी के निर्देशानुसार मेरठ समेत पूरे जोन में बकाएदारों से वूसली की जा रही है। बिल न भरने की कंडीशन में उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। उपभोक्ताओं पर विभाग का करोड़ों रुपया बकाया है। हर जिले में डिवीजन के एक्सीएन अपने सर्कल में अभियान के तहत कार्य कर रहे हैं।

-एसी श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता, हेड क्वार्टर