- 132 केवी उपकेंद्र लेढ़ूपर में आई थी समस्या, 35 मिनट तक कई इलाकों में रही कटौती

इतनी भीषण गर्मी और तपिश के बीच अगर एक मिनट के लिए भी पंखा बंद हो जाए तो लोग खुद को आग में झोंका हुआ महसूस कर रहे हैं. ऐसी स्थित में अगर एक घंटे के लिए पावर कट हो जाए तो लोगों का क्या हाल होगा आप समझ सकते हैं. सोमवार को शहर के कई इलाकों में ऐसा ही हुआ. दरअसल लेढ़ूपुर स्थित 132 केवी पारेषण उपकेंद्र पर 100 और 40 एमवीए ट्रांसफार्मर के 33 केवी ऐक्शन आइसोलेटर पर सोमवार की दोपहर हॉट स्पाट बन गया. जिससे बड़े ट्रांसफार्मर के डैमेज होने की आशंका बढ़ जाती है. जिसके बाद बिजली महकमे में हड़कंप मच गया.

एक घंटे शट्डाउन का लिया फैसला

आइसोलेटर को बदलने के लिए विभाग की ओर से आनन-फानन में शाम चार से पांच बजे तक एक घंटे के लिए इमरजेंसी शट-डाउन लेने का फैसला लिया गया. हालांकि कर्मचारियों की तत्परता से मात्र 35 मिनट में ही इस गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया. इस दौरान शहर के करीब दो दर्जन कालोनियों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही.

लोड बढ़ने से आई समस्या

विद्युत पारेषण मंडल के अधीक्षण अभियंता विनीत रस्तोगी ने बताया कि किसी ज्वॉइंट पर अचानक अधिक लोड बढ़ने व ट्रिपिंग होने से आइसोलेटर में हॉट स्पॉट बन गया. जिसे बदल कर नया लगा दिया गया है. इसके लिए शाम 4 से 4.35 बजे तक उपकेंद्र से सप्लाई रोकनी पड़ी.

ये इलाके हुए प्रभावित

नगरीय विद्युत वितरण मंडल द्वितीय के अधीक्षण अभियंता आरडी सिंह ने बताया कि लेढ़ूपुर उपकेंद्र में गड़बड़ी के चलते विशेश्वरगंज, कबीरचौरा, मैदागिन, आदमपुर, गोलगड्डा, कज्जाकपुरा, सरैया, तेलियाना, जीटी रोड, जैतपुरा, लाटभैरव, अमियामंडी, कोयला बाजार, गायघाट, पीली कोठी, काशीपुरा, रामघाट, दुल्लीगड़ही, पंचकोशी, सारनाथ, आशापुर, फरीदपुर, बरईपुर आदि इलाके प्रभावित हुए. नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता आशीष अस्थाना ने बताया कि मंडल के 115 फीडरों में से छह में 30 से 35 मिनट तक आपूर्ति बाधित रही. उन्होंने बताया कि 33 केवी उपकेंद्र डाफी से जुड़े कंदवा चौराहे के पास एबी केबिल में आग लग गई थी.